Patna News: जेपी सेतु के समानांतर बनेगा सिक्स लेन पुल, जानें पूरी डिटेल

राजधानी पटना में गंगा नदी के ऊपर एक नया सिक्स लेन पुल बनने जा रहा है. जेपी सेतु के समानांतर करीब 180 मीटर पश्चिम में नया एक्स्ट्रा डोज केवल सिक्स लेन पुल का निर्माण अगले महीने से शुरू होगा.

author-image
सौम्या सिन्हा
एडिट
New Update
जेपी सेतु के समानांतर बनेगा सिक्स लेन पुल

जेपी सेतु के समानांतर बनेगा सिक्स लेन पुल

बिहार में जल्द ही एक नए सिक्स लेन पुल के निर्माण की शुरुआत होने वाली है. राजधानी पटना में गंगा नदी के ऊपर एक नया सिक्स लेन पुल बनने जा रहा है. जेपी सेतु के समानांतर करीब 180 मीटर पश्चिम में नया एक्स्ट्रा डोज केवल सिक्स लेन पुल का निर्माण जल्द शुरू होगा. माना जा रहा है कि अगले महीने से पुल निर्माण की शुरुआत हो जाएगी. इसके लिए सभी कागजी प्रक्रियाओं को पूरा कर लिया गया है और निर्माण एजेंसी को भी हरी झंडी दे दी गई है. पीएम मोदी ने 6 महीने पहले ही इस पुल का शिलान्यास किया था. नए सिक्स लेन पुल को बनने में 4 साल का समय लगेगा, 2027 से इस नए पुल पर आगमन शुरू होने की उम्मीद जताई जा रही है.

Advertisment

रोड की लंबाई करीब 3 किलोमीटर

नए पुल पर चढ़ने और उतरने के लिए कुल चार एप्रोच रोड बनाए जाएंगे, चारों रोड की लंबाई करीब 3 किलोमीटर होगी, जिससे सड़क हादसे के संभावना कम होगी. पुल में रोटरी नहीं बनाई जाएगी. जानकारी के मुताबिक पुल अलग-अलग रोड को कनेक्ट करेगा, पाटिल पथ पुल पर चढ़ने और उतरने के लिए अलग एप्रोच रोड का निर्माण किया जाएगा और जेपी गंगा पथ से पुल पर चढ़ने-उतरने के लिए अलग एप्रोच रोड बनाया जाएगा. वहीं नए पुल का सोनपुर की तरफ जाने वाला हिस्सा वर्तमान पुल से पश्चिम की तरफ करीब 180 मीटर की दूरी पर बांध है. पुल बांध को कनेक्ट करेगा, जहां करीब 700 मीटर लंबाई में एप्रोच रोड का निर्माण किया जाएगा. मालूम हो कि वर्तमान के समय में सोनपुर की ओर सड़क दो लेन चौड़ी है, इसकी चौड़ाई को बढ़ाकर फोरलेन किया जाएगा. नीचे उतरने के सर्विस रोड की चौड़ाई बढ़ाकर पेव्ड शोल्डर के साथ दो लेन किया जाएगा. दाहिने तरफ भी पेव्ड शोल्डर के साथ रोड चौड़ा किया जाएगा, इससे सोनपुर की तरफ एप्रोच रोड की चौड़ाई मिलाकर आठ लेन हो जाएगी.

बता दें कि गंगा नदी पर फिलहाल 7 पुल राज्य में मौजूद है. कुछ सालों में 11 और पुल गंगा नदी पर बनाए जाएंगे, जिससे इनकी संख्या 18 हो जाएगी. मौजूदा समय में पटना जिला में गंगा नदी पर तीन पुल है, आने वाले सालों में पटना में कुल 9 पुल गंगा नदी पर हो जाएंगे.

patna news JP Setu Bihar Six lane bridge on JP Setu Bridge in Bihar