7th Phase Voting: झारखंड की तीन सीटों पर 1 जून को वोटिंग, देखें आखिरी चरण में कहां है मुकाबला?

7th Phase Voting: झारखंड में शनिवार को गोड्डा, राजमहल और दुमका में मतदान होंगे, जहां से 52 उम्मीदवार मैदान में खड़े हैं. इन सभी सीटों पर आज शाम 5:00 बजे से चुनाव प्रचार थम चुका है.

New Update
झारखंड की 4 सीटों पर चुनाव

7th Phase Voting

लोकसभा चुनाव 2024 (Loksabha Election 2024) के आखिरी चरण में देशभर के 8 राज्यों के 57 सीटों पर शनिवार को वोट डाले जाएंगे. जिसमें झारखंड के भी तीन सीटों पर वोटिंग होगी. झारखंड में शनिवार को गोड्डा, राजमहल और दुमका में मतदान होंगे, जहां से 52 उम्मीदवार मैदान में खड़े हैं. इन सभी सीटों पर आज शाम 5:00 बजे से चुनाव प्रचार थम चुका है. गोड्डा और दुमका सीट पर भाजपा का वर्चस्व रहा है जबकि राजमहल सीट दो बार से झामुमो के खाते में जाती रही है. गोड्डा से भाजपा के टिकट पर दो बार के सांसद रहे निशिकांत दुबे की टक्कर कांग्रेस के प्रदीप यादव से हो रही है. राजमहल में भाजपा प्रत्याशी ताला मरांडी है जिनके सामने झामुमो के विजय हसदा खड़े हैं. वही दुमका सीट पर झामुमो सुप्रीमो शिबू सोरेन की बहू सीता सोरेन भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रही है. जिनका मुकाबला झामुमो के पुराने नेता नलिन सोरेन से हो रहा है.

Advertisment

भाजपा के टिकट पर दुमका से चुनाव लड़ रही सीता सोरेन जामा से विधायक रह चुकी है. चुनावी घोषणा के बाद उन्होंने भाजपा का दामन थाम लिया था. हालांकि शुरुआत में झामुमो ने दुमका सीट से सुनील सोरेन को उम्मीदवार बनाया था, लेकिन सीता सोरेन के भाजपा में आते ही सुनील सोरेन का टिकट कट गया. इधर भाजपा प्रत्याशी ताला मरांडी भी पहले भाजपा में थे. फिर भाजपा ने अनुशासनहीनता के कारण उन्हें पार्टी से बाहर कर दिया गया. फिर वह आजसू पार्टी में चले गए. राजमहल से झामुमो का कब्जा खत्म करने के लिए भाजपा ने एक बार फिर से उनको मौका दिया है. पार्टी ने उन्हें राजमहल से उम्मीदवार बनाया है 

झारखंड के दुमका और गोड्डा के 19-19 और राजमहल के 14 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में 1 जून को कैद होगी. झारखंड में सुबह 7:00 से शाम 5:00 बजे तक 1 जून को वोटिंग कराई जाएगी.

Jharkhand Loksabha Election loksabha election 2024 last phase voting in Jharkhand 7th Phase Voting