7th Phase Voting: बिहार की 8 सीटों पर वोटिंग कल, आखिरी चरण में होगी कड़ी टक्कर

7th Phase Voting: सातवें चरण के पहले पीएम मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ तक ने बिहार में जनसभाओं को संबोधित किया. कल सातवें चरण के लिए की गई मेहनत का फल ईवीएम में कैद होगा.

New Update
सातवें चरण के लिए वोटिंग

सातवें चरण के लिए वोटिंग

शनिवार को लोकसभा चुनाव का आखिरी चरण होने वाला है. सातवें चरण(7th Phase Voting) के लिए चुनाव प्रचार में पार्टियों ने सबसे ज्यादा ताकत झोंकी है. बिहार में भी सातवें चरण की आठ सीट को फ़तेह करने के लिए एनडीए और महागठबंधन के नेताओं ने खूब जनसभाओं का आयोजन किया है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी पीछे नहीं रहे हैं. सातवें चरण में सबसे ज्यादा जनसभाएं, ताबड़तोड़ रोड शो और मतदाताओं के घर तक पहुंचने की कोशिश की गई है.

Advertisment

सातवें चरण के पहले पीएम मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ तक ने बिहार में जनसभाओं को संबोधित किया. वहीं एनडीए के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी ताबड़तोड़ जनसभाओं को संबोधित किया. महागठबंधन से अकेले तेजस्वी यादव ने कमान संभाल रखी थी, जिनके साथ कदम-कदम पर वीआईपी प्रमुख मुकेश सहनी भी नजर आए. माले महासचिव दीपांकर भट्टाचार्य ने भी इंडिया एलायंस के लिए चुनावी मोर्चा संभाला. आखिरी चरण से पहले राहुल गांधी भी बिहार पहुंचे, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडगे ने भी बिहार में 6 जनसभाओं को संबोधित किया. वही राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने भी अपनी बेटी के लिए लोगों से वोटो की अपील की. कुल मिलाकर सातवें चरण में सभी पार्टियों के बड़े चेहरे ने ताकत झोंक दी है. आखिरी चरण में कल पटना की दो लोकसभा सीट पाटलिपुत्र, पटना साहिब के अलावा काराकाट, नालंदा, बक्सर, आरा, जहानाबाद और सासाराम में वोट डाले जाएंगे.

कहा किसका मुकाबला

काराकाट लोकसभा सीट पर एनडीए के उपेंद्र कुशवाहा और महागठबंधन से सीपीआई माले के राजाराम सिंह कुशवाहा मैदान में है. तो वही इस सीट से निर्दलीय उम्मीदवार पवन सिंह भी कड़ी चुनावी टक्कर देने को तैयार है. बक्सर में भाजपा के मिथिलेश तिवारी, राजद के सुधाकर सिंह के अलावा पूर्व आईपीएस आनंद मिश्रा भी चुनावी खेल खेल रहे हैं. जहानाबाद में राजद से पूर्व मंत्री सुरेंद्र यादव, जदयू के चंदेश्वर प्रसाद चंद्रवंशी के साथ पूर्व सांसद अरुण कुमार भी मैदान में है.

पटना की पाटलिपुत्र लोकसभा सीट से मीसा भारती तीसरी बार चुनावी मैदान में है, जिन्हें रामकृपाल यादव टक्कर दे रहे हैं. तो इधर पटना साहिब से भाजपा के दिग्गज नेता रविशंकर प्रसाद दूसरी बार चुनाव लड़ने जा रहे हैं. रवि शंकर प्रसाद के सामने कांग्रेस नेता मीरा कुमार के बेटे अंशुल अविजीत कैंडिडेट बनाए गए हैं.

आरा में लेफ्ट-राइट का मुकाबला हो रहा है. भाजपा सांसद आरके सिंह आरा से फिर से चुनाव लड़ रहे हैं, जिनके सामने भाकपा माले के सुदामा प्रसाद उम्मीदवार हैं. नीतीश कुमार के गढ़ नालंदा में जदयू के कौशलेंद्र कुमार उम्मीदवार है, जिनके सामने भाजपा वाले के युवा नेता संदीप सौरव चुनावी मैदान में खड़े हैं. सासाराम में भाजपा ने शिवेश राम को टिकट दिया है जिनके सामने कांग्रेस उम्मीदवार मनोज कुमार खड़े है.

Bihar loksabha election 7th Phase Voting last phase voting in Bihar