बिहार नियोजित शिक्षकों के लिए होने वाली सक्षमता परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, 26 फरवरी से शुरू होगी परीक्षा

राज्य में नियोजित शिक्षकों को राज्यकर्मी का दर्जा देने के लिए 26 फरवरी से सक्षमता परीक्षा का आयोजन कराया जाएगा, जिसके लिए 14 फरवरी को एडमिट कार्ड जारी किया गया है.

New Update
सक्षमता परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी

सक्षमता परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी

बिहार में 26 फरवरी से शुरू होने वाले सक्षमता परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी कर दिया है. एडमिट कार्ड को बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसईबी) ने जारी किया है. राज्य में नियोजित शिक्षकों को राज्यकर्मी का दर्जा देने के लिए 26 फरवरी से सक्षमता परीक्षा का आयोजन कराया जाएगा, जिसके लिए 14 फरवरी को एडमिट कार्ड जारी किया गया है.  

Advertisment

14 फरवरी को जारी हुए नोटिफिकेशन के अनुसार एडमिट कार्ड को www.bsebsakshamta.com से डाउनलोड किया जा सकता है. शिक्षकों को अपना मोबाइल नंबर और पासवर्ड डालकर एडमिट कार्ड को डाउनलोड करना होगा. 

राज्य में आयोजित होने वाली सक्षमता परीक्षा को लेकर खूब बवाल हुआ है. नियोजित शिक्षकों की मांग थी कि उन्हें इतने साल नौकरी करने के बाद परीक्षा देना पड़ रहा है, वहीं कुछ शिक्षकों की यह भी मांग थी कि ऑनलाइन मोड में परीक्षा देने में कई शिक्षक अक्षम है. कई शिक्षकों को कंप्यूटर इस्तेमाल करने नहीं आता है उन्हें परीक्षा देने में परेशानी हो सकती है. परीक्षा के विरोध में सैकड़ो शिक्षकों ने पटना में भी प्रदर्शन किया था. डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी के आश्वासन के बाद शिक्षकों ने अपना प्रदर्शन वापस ले लिया था. 

सक्षमता परीक्षा को लेकर शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा है कि इस परीक्षा में फेल होने पर नियोजित शिक्षकों को सेवा से मुक्त करने को लेकर अभी सरकार ने फैसला नहीं लिया है. शिक्षा विभाग की एक कमेटी ने अनुशंसा कर इस विषय पर रिपोर्ट पेश की है. शिक्षकों को अभी हडबडाने की जरूरत नहीं है. इसके साथ ही शिक्षा मंत्री ने यह भी ऐलान किया है कि नियोजित शिक्षकों को अब पांच बार सक्षमता परीक्षा देने का अवसर मिलेगा, जिसमें तीन बार नियोजित शिक्षक ऑनलाइन परीक्षा दे पाएंगे और दो बार ऑफलाइन परीक्षा दें सकेंगे.

23 फरवरी से राज्य में सक्षमता परीक्षा का आयोजन होगा जो 13 मार्च तक चेलगा. परीक्षा में करीब साढ़े तीन लाख शिक्षक शामिल होंगे. सफल नियोजित शिक्षकों को बीएसईबी द्वारा प्रमाण पत्र दिया जाएगा. पास हुए शिक्षकों को विशिष्ट शिक्षक के तौर पर जाना जाएगा. साथ ही इस परीक्षा में पास हुए शिक्षकों को बीपीएससी के द्वारा चयनित नव नियुक्त शिक्षकों के बराबर वेतन और सुविधाएं दी जाएगी. 

BSEB teachers exam Admit card for competency test