बिहार के बाद अब पश्चिम बंगाल से प्रेरित JMM, बंगाल की तरह महिलाओं को देगी पैसा

झारखंड में अब महिलाओं को चंपई सोरेन सरकार हर महीने खाते में 1 हजर रुपए देगी. सीएम राज्य की महिलाओं को बेहतर शिक्षा, स्वास्थ्य और खान-पान में सुधार, सशक्तिकरण सुनिश्चित करने के लिए रुपए देगी.

New Update
JMM महिलाओं को देगी पैसा

JMM महिलाओं को देगी पैसा

झारखंड सरकार राज्य की महिलाओं के लिए बड़ी खुशखबरी लेकर आई है. राज्य में अब महिलाओं को चंपई सोरेन सरकार हर महीने खाते में 1 हजर रुपए देगी. 

Advertisment

राज्य में इसी साल विधानसभा चुनाव होने वाले हैं, ऐसे में झारखंड सरकार राज्य में अलग-अलग घोषणा कर रही है. कुछ दिनों पहले ही राज्य सरकार ने 40 हजार शिक्षकों की नियुक्ति, 20 लाख आवास निर्माण की घोषणा की थी और अब महिलाओं को आर्थिक सहायता देने के लिए पैसे दिए जाने की घोषणा की गई है.

गरीब एवं जरूरतमंद महिलाओं को वित्तीय सहायता

राज्य की सत्ता पर काबीज झारखंड मुक्ति मोर्चा(झामुमो) चुनावी मोड है और इसीलिए महिलाओं के लिए योजना की घोषणा की गई है. सीएम चंपई सोरेन ने गुरुवार को महिला बाल विकास और सामाजिक सुरक्षा विभाग की समीक्षा बैठक की. जिस दौरान सीएम ने 25 से 30 साल की गरीब और जरूरतमंद महिलाओं को वित्तीय सहायता देने के लिए योजना की बात कही है. इसके साथ ही सीएम ने यह भी कहा कि राज्य सरकार महिलाओं को बेहतर शिक्षा, स्वास्थ्य और खान-पान में सुधार, सशक्तिकरण सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है.

Advertisment

सीएम ने अधिकारियों को योजना को धरातल पर युद्धस्तर पर लागू करने के लिए कहा है. जल्द ही इस योजना के लिए पोर्टल बनाने के भी निर्देश जारी किए गए हैं. योजना को लेकर अभी तक आधिकारिक नाम की घोषणा नहीं हुई है, लेकिन जानकारी के मुताबिक झारखंड सरकार से मुख्यमंत्री बहन-बेटी स्वालंबन योजना नाम देगी. योजना को पश्चिम बंगाल के लक्ष्मी भंडार योजना के तर्ज पर ही शुरू किया गया है. पश्चिम बंगाल में सरकार गरीबी रेखा के नीचे आ रहे परिवारों की महिलाओं को हर महीने नगदी सहायता देती है. इस योजना को साल 2021 में सीएम ममता बनर्जी ने बंगाल में शुरू करने की घोषणा की थी और चुनाव के बाद इसे लागू भी कर दिया था. 

हालांकि झारखंड में घोषित कइस योजना के लिए अभी वित्त विभाग और कैबिनेट की मंजूरी लेनी होगी. यह योजना अगर राज्य में लागू होती है तो इससे करीब 38 से 40 लाख महिलाओं को इसका लाभ मिलेगा.

1 thousand rupees to jharkhand women Women in Jharkhand JMM will give money to women jharkhand news