कांग्रेस के बाद अब CPI को IT का नोटिस, पुराना PAN कार्ड इस्तेमाल करने पर लगा जुर्माना

सीपीआई को आयकर विभाग ने 11 करोड़ रुपए भुगतान करने का नोटिस भेजा है. यह नोटिस इनकम टैक्स भरते समय पुराने पैन इस्तेमाल करने पर लगा है. सीपीआई इस नोटिस को चुनौती देगी.

New Update
CPI को IT का नोटिस

CPI को IT का नोटिस

शुक्रवार को कांग्रेस पार्टी पर 1700 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया गया. आयकर विभाग की टीम ने कांग्रेस को टैक्स चुकाने के मामले में नोटिस थमाया. कांग्रेस के बाद एक और राष्ट्रीय पार्टी की मुश्किल आयकर विभाग ने बढ़ाई है. आयकर विभाग ने भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी(सीपीआई) को भी कल नोटिस थमाया है. आकर विभाग ने रिटर्न दाखिल करते समय पुराने पैन कार्ड इस्तेमाल करने के लिए पार्टी पर करोड़ों रुपए का फाइन लगाया है.

Advertisment

सीपीआई को आयकर विभाग ने 11 करोड़ रुपए भुगतान करने का नोटिस भेजा है. पार्टी को मिले इस नोटिस के बाद सीपीआई ने कहा कि हम अधिकारियों के इस नोटिस को चुनौती देंगे. इसके लिए हम अपने वकीलों से परामर्श कर रहे हैं.

खबरों के अनुसार आयकर विभाग को भुगतान किए जाने वाले बकाया में जुर्माना और ब्याज दोनों शामिल है. विभाग ने यह कार्यवाही पुराने पैन कार्ड इस्तेमाल की वजह से की है.

72 घंटे के भीतर आयकर विभाग से 11 नोटिस मिले

Advertisment

तृणमूल कांग्रेस के नेता साकेत घोषाल ने भी बताया कि उन्हें पिछले 72 घंटे के अंदर आयकर विभाग की ओर से 11 नोटिस मिले हैं. 

कांग्रेस को शुक्रवार को 1700 करोड़ रुपए का रिकवरी नोटिस मिला था. दिल्ली हाईकोर्ट की तरफ से टैक्स नोटिस को चुनौती देने वाली कांग्रेस की याचिका खारिज की गई थी. जिसके बाद आईटी ने पार्टी को नोटिस भेजा, नोटिस में एसेसमेंट ईयर 2017-18 से 2020-21 के लिए जुर्माना और ब्याज लगाया गया है.

कांग्रेस को मिले इस नोटिस के बाद कांग्रेस नेता अजय कामन ने अपनी प्रतिक्रिया दी है. अजय कामन ने बताया क्या इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने कांग्रेस को अब तक 1823 करोड़ रुपए का डिमांड नोटिस भेजा है, जिनमें सीताराम केसरी के कार्यकाल 1993-94 से जुड़े 53.5 करोड़ की डिमांड भी शामिल है. अजय कामन ने मांग की है कि आयकर विभाग भाजपा के खिलाफ 4600 करोड़ रुपए का डिमांड नोटिस भेजे.

CPI notice from IT CPI and Congress notice Income tax department action