बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर भारत रत्न से सम्मानित, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 4 शख्सियत को किया सम्मानित

आज राष्ट्रपति भवन में 4 शख्सियतों को भारत रत्न से सम्मानित किया गया है. चारों शख्सियतों को मरणोंपरांत सर्वोच्च नागरिक सम्मान मिला है. कल लाल कृष्ण आडवाणी को भारत रत्न दिया जाएगा.

New Update
कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न

पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शनिवार को देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से 4 शख्सियतों को सम्मानित किया है.राष्ट्रपति ने पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह, पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव, बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर और कृषि वैज्ञानिक डॉक्टर एमएस स्वामीनाथन को यह सम्मान दिया है. 

Advertisment

इन सभी शख्सियतों को मरणोंपरांत सर्वोच्च नागरिक सम्मान दिया गया है. राष्ट्रपति भवन में आयोजित कार्यक्रम में चारों शख्सियतों के परिजनों ने भारत रत्न सम्मान लिया. नरसिम्हा राव के बेटे पीवी प्रभाकर राव, चौधरी चरण सिंह के पोते जयंत चौधरी, कर्पूरी ठाकुर के बेटे रामनाथ ठाकुर और एमएस स्वामीनाथन की बेटी निया राव ने राष्ट्रपति के हाथों सम्मान लिया.

31 मार्च को लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न

भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी को 31 मार्च को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा. न्यूज़ एजेंसी एएनआई के मुताबिक राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू रविवार को वरिष्ठ नेता आडवाणी के घर जाकर उन्हें यह सम्मान देंगी. दरअसल लालकृष्ण आडवाणी की तबीयत खराब है जिसकी वजह से वह आज के सम्मान समारोह में नहीं पहुंच सके. रविवार को राष्ट्रपति के साथ पीएम नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा भी आडवाणी आवास पर मौजूद रहेंगे.

साल की शुरुआत में ही पांच लोगों को भारत रत्न सम्मान देने की घोषणा की गई थी, जिसमें बिहार के कर्पूरी ठाकुर, भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी का नाम शामिल था. इसके बाद फरवरी में पीएम मोदी ने तीन नए नामों का ऐलान किया था, पीएम मोदी ने चौधरी चरण सिंह, पीवी नरसिम्हा राव का और एमएस स्वामीनाथन के नामों का ऐलान किया था.

Bharat Ratan Karpoori Thakur Bharat Ratan Lal Krishna Advaani Bharat Ratna 2024