जमीन घोटाला मामला: पूर्व सीएम हेमंत सोरेन के खिलाफ दाखिल होगी चार्जशीट, खत्म हो रही है 60 दिन की न्यायिक हिरासत

हेमंत सोरेन के 60 दिनों की न्यायिक हिरासत आज खत्म हो रही है. पूर्व सीएम के खिलाफ ईडी पीएमएलए कोर्ट में जमीन घोटाला मामले में चार्जशीट फाइल करेगा. इस मामले में हेमंत सोरेन 60 दिनों से जेल में हैं.

New Update
हेमंत सोरेन के खिलाफ याचिका दायर

हेमंत सोरेन के खिलाफ चार्जशीट दायर

बीते दो महीने से ईडी के रिमांड में रहे हेमंत सोरेन के खिलाफ आज चार्जशीट दाखिल किया जाएगा. पूर्व सीएम हेमंत सोरेन के खिलाफ ईडी पीएमएलए कोर्ट में जमीन घोटाला मामले में चार्जशीट फाइल करेगा. हेमंत सोरेन पर रांची के बड़गई अंचल के 8.46 एकड़ के जमीन घोटाला मामले का आरोप है. इस मामले में जांच एजेंसी ने 60 दिनों तक हेमंत सोरेन से पूछताछ की है. 

Advertisment

हेमंत सोरेन के 60 दिनों की न्यायिक हिरासत आज यानी 30 मार्च को खत्म हो रही है. नियम के अनुसार किसी अभियुक्त की गिरफ्तारी के 60 दिनों के भीतर चार्जशीट फाइल करना अनिवार्य होता है. ईडी की पूछताछ लगभग पूरी हो चुकी है, अब बस जांच की पूरी चार्टशीट दाखिल करने का काम बचा हुआ है.

डिजिटल साक्ष्य में हेमंत सोरेन के खिलाफ मिले सबूत

ईडी ने पीएमएलए कोर्ट में बताया था कि पूर्व सीएम हेमंत सोरेन जमीन घोटाला मामले में आरोपी है. बड़गई के राजस्व उप निरीक्षक भानु प्रताप के ठिकाने से बरामद दस्तावेज और डिजिटल साक्ष्य में हेमंत सोरेन के खिलाफ सबूत मिले हैं. ईडी ने बताया कि हेमंत सोरेन ने 8.46 एकड़ विवादित जमीन को हड़पने के लिए उस पर बाउंड्री करवा दी थी. बस कागजों की हेरा फेरी बची हुई थी, तब तक पूरे मामले का भंडाफोड़ हो गया. 

ईडी अपनी चार्जशीट में हेमंत सोरेन के दिल्ली आवास से बरामद रुपयों और गाड़ी का भी जिक्र कर सकती है. साथ ही जमीन घोटाला से सम्बंधित दस्तावेजों को भी चार्जशीट में जोड़ा जाएगा.

हालांकि पूर्व सीएम से लंबी पूछताछ के बावजूद भी ईडी ने कहा था कि कई बिंदुओं पर हेमंत सोरेन ने संतोषजनक जवाब नहीं दिए थे. 3 फरवरी से हेमंत सोरेन से इस मामले में पूछताछ शुरू की गई थी. हेमंत सोरेन ने ईडी के द्वारा लगाया के सभी आरोपों को खारिज किया था.

CM Hemant Soren arrested land scam case Jharkhand ED arrested hemant soren