FORBES की लिस्ट में अंबानी पहले नंबर पर, शेयर गिरने से अडानी दूसरे नंबर पर

FORBES ने भारत के अमीरों की लिस्ट जारी कर दी है. रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने टॉप पर हैं, दूसरे नंबर की तो अडानी ग्रुप के अध्यक्ष गौतम अडानी हैं.

New Update
सबसे अमीर अंबानी

FORBES: अमीरों में सबसे अमीर अंबानी

फोर्ब्स ने भारत के अमीरों की लिस्ट जारी कर दी है. देश के अरबपतियों को इस लिस्ट का बेसब्री से इंतजार रहता है। हर बार की तरह इस बार भी रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने इस लिस्ट में टॉप पर अपना कब्जा बरकरार रखा है.

मुकेश अंबानी 92 अरब डॉलर की नेटवर्क के साथ पहले नंबर पर

सूची में मुकेश अंबानी 92 अरब डॉलर की नेटवर्क के साथ भारत के सबसे अमीर व्यक्ति बने हुए हैं। 66 वर्षीय मुकेश अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन हैं। दूसरे स्थान की बात करें तो अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी ने दूसरे स्थान पर कब्जा कर लिया है। गौतम अडानी का नेटवर्क 68 अरब डॉलर का है. पहले अडानी का नेटवर्क 82 बिलियन डॉलर का था, जिसमें इस बार गिरावट देखी गई है। दरअसल, शुरुआत में हिंडनबर्ग रिसर्च की एक रिपोर्ट के बाद शेयर बाजार में अडानी ग्रुप के शेयरों में काफी गिरावट देखने को मिली थी.

भारतीय अमीरों का लिस्ट हुआ जारी 

एचसीएल कंपनी के संस्थापक शिव नादर ने इस लिस्ट में दो पायदान की छलांग लगाकर तीसरे स्थान पर अपनी जगह बनाई है. एचसीएल एक सॉफ्टवेयर कंपनी है. शिव नादर की कुल संपत्ति 29.3 अरब रुपये है.

चौथा स्थान धातु एवं खनन कंपनी की सावित्री जिंदल ने हासिल किया है, जिनका नेटवर्क 24 अरब डॉलर का है. इसके बाद राधा कृष्ण दमानी एंड फैमिली पांचवें स्थान पर और साइरस पूनावाला 20.7 अरब रुपये के साथ छठे स्थान पर हैं.

फोर्ब्स रिच लिस्ट परिवार, व्यक्तिगत, स्टॉक एक्सचेंज और कई अन्य प्रकार के डेटा का उपयोग करके तैयार की जाती है। इस बार FORBES की लिस्ट 22 दिसंबर तक के स्टॉक प्राइस के आधार पर तैयार की गई है.

forbes list mukesh ambani adani