कड़ी सुरक्षा के बीच जेल से लाए गए अमृतपाल सिंह, डिब्रूगढ़ सांसद के रूप में शपथ ली

शुक्रवार को खडूर सांसद के रूप में जेल में बंद अमृतपाल सिंह ने सांसद पद की शपथ ली. उनके साथ तिहाड़ जेल में बंद कश्मीरी नेता शेख अब्दुल रशीद को भी सांसद पद की शपथ दिलाई गई.

New Update
जेल से लाए गए अमृतपाल सिंह

जेल से लाए गए अमृतपाल सिंह

शुक्रवार को खडूर सांसद के रूप में जेल में बंद अमृतपाल सिंह ने सांसद पद की शपथ ली. कट्टरपंथी सिख उपदेशक अमृतपाल सिंह आज कड़ी सुरक्षा के बीच सांसद की शपथ लेने के लिए पहुंचे. असम के डिब्रूगढ़ जेल से कड़ी सुरक्षा के बीच नई दिल्ली संसद लाया गया, जहां खालिस्तानी समर्थक अमृतपाल को स्पीकर ओम बिरला ने शपथ दिलाई.

Advertisment

इस दौरान दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद कश्मीरी नेता शेख अब्दुल रशीद को भी सांसद पद की शपथ दिलाई गई. 56 साल के इंजीनियर रशीद को शपथ लेने के लिए तिहाड़ जेल से 2 घंटे की पैरोल मिली थी. वही अमृतपाल सिंह को आज चार दिनों की पैरोल मिली है. यह दोनों अपने परिवार से मिलने के बाद वापस जेल चले जाएंगे. अमृतपाल सिंह भी परिवार से मुलाकात करने के बाद असम जेल भेजे जाएंगे.

आज संसद में शपथ ग्रहण के दौरान इंजीनियर रशीद के बेटा, बेटी, पत्नी, भाई और दो अन्य लोग मौजूद रहे. बता दें किलोकसभा चुनाव 2024 में जम्मू कश्मीर के बारामूला सीट से इंजीनियर राशिद ने जीत दर्ज की है. वही अमृतपाल सिंह ने पंजाब के खडूर लोकसभा सीट से चुनाव जीता है. दोनों ने जेल में रहने के दौरान 18वीं लोकसभा चुनाव में जीत हासिल की है. हालांकि जीत के बाद 24 और 25 जून को अन्य सांसदों के साथ शपथ नहीं ले सके थे. दरअसल नए सांसद को 60 दिन के अंदर शपथ लेना जरूरी होता है, नहीं तो उनकी सदस्यता जा सकती है. इसलिए आज दोनों सांसदों का शपथ ग्रहण कराया गया.

इंजीनियर रशीद को टेरर फंडिंग मामले में 2017 में गिरफ्तार किया गया था. 2019 से उन्हें तिहाड़ जेल में बंद किया गया है. अमृतपाल सिंह पर साल 2023 में पुलिस हिरासत से छुड़ाने और थाने में जबरन घुसने, पुलिसकर्मियों से झड़प करने के आरोप में हिरासत में लिया गया था.

Amritpal Singh brought from jail Dibrugarh MP Amritpal Singh amritpal singh takes oath