बिहार में उपचुनाव की तारीखों का ऐलान आज संभव, 4 विधानसभा और 1 विधान परिषद की सीटें खाली

इस साल बिहार के चार विधानसभा और एक विधान परिषद सीट पर उपचुनाव होने हैं, जिसकी घोषणा आज चुनाव आयोग कर सकता है. इन चार सीट से जीतने वाले विधायक का कार्यकाल सिर्फ 12 महीने का होगा.

New Update
बिहार में उपचुनाव

बिहार में उपचुनाव

केंद्रीय चुनाव आयोग आज दोपहर 3:30 बजे झारखंड और महाराष्ट्र के विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान करेगा. संभावना है कि बिहार विधानसभा उपचुनाव की तारीखों का भी आज ऐलान हो सकता है. इस साल चार विधानसभा और एक विधान परिषद की सीट पर राज्य में उपचुनाव होने हैं, जिसकी घोषणा आज चुनाव आयोग कर सकता है. इस चुनाव को लेकर राजनीतिक दलों ने भी मंथन शुरू कर दिया है. प्रत्याशियों के नाम से लेकर चुनावी प्लान पर पार्टियां विचार विमर्श कर रही हैं. बिहार में होने वाले इस उपचुनाव को लेकर दिल्ली में भाजपा आला कमान ने उच्च स्तरीय की बैठक पूरी कर ली है. संभावना है कि इसमें पार्टी ने प्रत्याशियों के नाम को फाइनल कर लिया है.

बता दें कि बिहार के चार विधानसभा सीट भोजपुर के तरारी, कैमूर के रामगढ़, गया के बेलागंज और इमामगंज के विधायकों सांसद बने जाने पर यह सीटें खाली हो गई है. भाजपा, जदयू, राजद, भाकपा माले, प्रशांत किशोर की पार्टी भी इस उपचुनाव में उम्मीदवार उतारने की तैयारी में है. प्रशांत किशोर ने बीते दिन अपनी सभा में इन चारों सीटों पर उम्मीदवार उतारने की घोषणा की थी.

एनडीए में भाजपा दो सीट तरारी और रामगढ़ से प्रत्याशी उतार सकती है. वही बेलागंज और इमामगंज सीट पर जदयू और हम चुनाव लड़ेगी. महागठबंधन में रामगढ़, बेलागंज और इमामगंज से राजद उम्मीदवार उतारेगी, तो वही तरारी से भाकपा माले उपचुनाव लड़ने की तैयारी में है. इन चारों सीटों से चुने गए विधायकों का कार्यकाल सिर्फ 12 महीने का होगा, क्योंकि अगले साल राज्य में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं.

भोजपुर जिले के अंतर्गत तरारी विधानसभा सीट भाकपा माले के विधायक रहे सुदामा प्रसाद के इस्तीफा के बाद खाली हुई थी. सुदामा प्रसाद इसी साल लोकसभा चुनाव जीत कर आरा से सांसद बने हैं. कैमूर जिले के रामगढ़ विधानसभा सीट से राजद प्रदेश अध्यक्ष जगतानंद सिंह के बेटे और पूर्व कृषि मंत्री सुधाकर सिंह के इस्तीफे के बाद खाली हुई थी. सुधाकर बक्सर सीट से लोकसभा चुनाव जीत कर सांसद बने हैं. गया जिले के बेलागंज विधानसभा सीट से पूर्व मंत्री सुरेंद्र प्रसाद यादव लगातार 6 बार विधायक रह चुके हैं. इसी साल लोकसभा चुनाव में उन्होंने जहानाबाद से जीत दर्ज की और वह सांसद बन गए. वहीं इसी जिले की अनुसूचित जाति की सुरक्षित सीट इमामगंज से हम के सुप्रीमो जीतन राम मांझी लगातार दो बार विधायक बने हैं, हाल में ही उन्होंने गया से लोकसभा चुनाव जीता और केंद्र में मंत्री बनाए गए हैं.

Bihar NEWS Bihar by election Assembly Elections 2025 by-election in Bihar