देश के 9 राज्यों में उपचुनावों की तारीखों का ऐलान, बिहार की दो सीटों पर भी होंगे चुनाव

देश के नौ राज्यों की 12 राज्यसभा सीटों पर उपचुनाव की तारीखों का आज ऐलान किया गया. 3 सितंबर 2024 को 9 राज्यों में चुनाव होंगे और उसी दिन मतगणना भी होगी.

New Update
9 राज्यों में उपचुनाव

9 राज्यों में उपचुनाव

देश के नौ राज्यों की 12 राज्यसभा सीटों पर उपचुनाव की तारीखों का आज ऐलान किया गया. चुनाव आयोग की ओर से उपचुनाव के लिए तारीख जारी की गई है. राजस्थान, हरियाणा, बिहार, असम, मध्य प्रदेश, त्रिपुरा, महाराष्ट्र, तेलंगाना और उड़ीसा की 12 सीटों पर उपचुनाव होंगे.  चुनाव की अधिसूचना 14 अगस्त को जारी होगी 21 अगस्त तक नामांकन होंगे 22 अगस्त तक नामांकन पत्रों की जांच होगी और 27 अगस्त तक नामांकन वापस लेने की तारीख रखी गई है. इसमें असम, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और त्रिपुरा के उम्मीदवार 26 अगस्त तक नामांकन वापस ले सकेंगे. बिहार, हरियाणा, राजस्थान, तेलंगाना और उड़ीसा में नामांकन वापसी की आखिरी तारीख 27 अगस्त है.

3 सितंबर 2024 को 9 राज्यों में चुनाव होंगे और उसी दिन मतगणना भी होगी. 

लोकसभा चुनाव 2024 खत्म होने के बाद राज्यसभा की 10 सीटें खाली हुई है. राज्यसभा सचिवालय ने इन सीटों को लेकर अधिसूचना जारी की थी. असम, बिहार और महाराष्ट्र में दो-दो, हरियाणा, मध्य प्रदेश, राजस्थान और त्रिपुरा में एक-एक रिक्तियां हुई है.

 असम में कामाख्या प्रसाद तासा और सर्वानंद सोनवाल की सीट खाली हुई है. बिहार में मीसा भारती और विवेक ठाकुर की सीट खाली हुई है. हरियाणा में दीपेंद्र सिंह हुड्डा, मध्य प्रदेश में ज्योतिरादित्य सिंधिया, महाराष्ट्र में उदयनराजे भोसले और पीयूष गोयल की राज्य सभा सीट खाली हुई है. राजस्थान में केसी वेणुगोपाल और त्रिपुरा में विप्लव कुमार देव की सीट खाली हुई है. इनमें से तेलंगाना, ओडीशा की सीट रेजिग्नेशन के कारण खाली हुई है.

Bihar NEWS by-elections in 9 states by-election in Bihar