Asian Games 2023: भारत ने घुड़सवारी में 41 साल बाद जीता गोल्ड

Asian Games 2023: चीन के हांगझू में जारी एशियाई खेलों में भारत ने घुड़सवारी में किया कमाल. एशियन गेम्स 2023 में घुड़सवारी में 41 साल बाद भारत ने गोल्ड जीत कर इतिहास रचा दिया है.

New Update
घुड़सवारी में गोल्ड मैडल

Asian Games 2023: घुड़सवारी में गोल्ड मैडल

Asian Games 2023: चीन के हांगझू में जारी एशियाई खेलों में भारत ने घुड़सवारी(equestrian) में किया कमाल. एशियन गेम्स 2023 में घुड़सवारी में 41 साल बाद भारत ने गोल्ड जीत(Gold Medal) कर इतिहास रचा दिया है.सुदीप्ति हेजल, दिव्याकीर्ति सिंह, ह्यदेय चेड़ा और अनुज अग्रवाल की टीम ने घुड़सवारी में भारत को एक और गोल्ड मेडल दिलाया है.

भारत ने रचा इतिहास

वहीं घुड़सवारी में चीन को दूसरे नंबर पर सिल्वर मेडल और हॉन्ग कोंग ब्रांज मेडल मिला है. इसके पहले साल 1986 में भारत को घुड़सवारी में ब्रॉन्ज मेडल मिला था. साल 1982 में एशियन गेम्स में भारत को आखिरी बार घुड़सवारी में गोल्ड मेडल मिला था. इसी के साथ एशियन गेम्स में भारत के पास 14 मेडल हो गए हैं. जिसमें से दो गोल्ड मेडल भारत ने कल जीते थे.

बता दे कि एशियन गेम्स के दूसरे दिन भारत को 6 मेडल मिले थे, जिसमें से 2 गोल्ड मेडल भारतीय महिला क्रिकेट टीम को और पुरुष राइफल शूटिंग टीम ने जीते थे. 4 ब्रांज मेडल शूटिंग और ड्राइंग में भारत ने जीते थे.

वही पहले दिन भारत ने तीन सिल्वर और दो ब्रांज मेडल अपने नाम किए थे. आज भारत ने पुरुष सेलिंग में इबात अली ने एक ब्रांज और महिला सेलिंग में नेहा ठाकुर ने सिल्वर मेडल जीता है. 

अब तक भारत ने 3 गोल्ड, 4 सिल्वर, 7 ब्रांज समेत 14 मेडल जीते हैं. वही चीन ने 39 गोल्ड, 21 सिल्वर, 9 ब्रांज यानी कुल 69 मेडल के साथ टॉप पर है.

asian games 2023 gold medal equestrian