Assam Flood: असम में बाढ़ से जानवर संकट में, काजीरंगा नेशनल पार्क में 17 जानवर डूबे

Assam Flood: बाढ़ के दौरान काजीरंगा नेशनल पार्क में 17 बेजुबान जंगली जानवर पानी में डूब गए, जिसके कारण उनकी मौत हो गई. वहीं 72 जानवरों को बाढ़ से सुरक्षित बचा लिया गया है.

New Update
काजीरंगा नेशनल पार्क में 17 जानवर डूबे

काजीरंगा नेशनल पार्क में 17 जानवर डूबे

असम में मानसून की एंट्री के बाद बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं, जिसके कारण पूरे असम में हालात बदतर होते जा रहे हैं. इसके कारण काजीरंगा नेशनल पार्क में रह रहे जानवरों पर भी बाढ़ की आफत टूट पड़ी है. बाढ़ के दौरान काजीरंगा नेशनल पार्क में 17 बेजुबान जंगली जानवर पानी में डूब गए, जिसके कारण उनकी मौत हो गई. वहीं 72 जानवरों को बाढ़ से सुरक्षित बचा लिया गया है.

Advertisment

काजीरंगा नेशनल पार्क के अधिकारी ने बताया कि गेंडा, बछड़ा और होंग हिरण सहित 17 जंगली जानवर बाढ़ में डूब गए हैं. बाढ़ की चपेट में आए 32 जंगली जानवरों का इलाज चल रहा है, वहीं 25 अन्य को छोड़ दिया गया है. अब भी नेशनल पार्क में बाढ़ जैसी स्थिति बनी हुई है, यहां अभी 173 जानवर बाढ़ से जूझ रहे हैं.

असम में बाढ़ के कारण अब तक 46 लोगों की मौत हो चुकी है. बुधवार को बाढ़ के पानी में डूबने से भी आठ लोगों की मौत हो गई थी. यहां बाढ़ के कारण 29 जिलों के 16.25 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित बताए जा रहे हैं. वही 24 बाढ़ प्रभावित जिले में प्रशासन ने 515 राहत शिविरों और वितरण केन्द्रों में 3.86 लोगों को शरण दिलाई है. असम में फिलहाल एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, अग्निशमन, इमरजेंसी सेवा और अर्धसैनिक बलों को की टीम को बचाव अभियान में लगाया गया है.

असम के ग्वालपाड़ा, नागांव, नलबाड़ी, कामरूप, मोरीगांव, डिब्रूगढ़, सोनितपुर, लखीमपुर, दक्षिण सलमारा, धुबरी, जोरहाट, करीमगंज, शिवसागर, बारपेटा, गोलाघाट समेत कई जिले बाढ़ की चपेट में आए है.

Kaziranga National Park News 17 animals drown in Kaziranga National Park Assam Flood