Bank Holiday 2024: इस शनिवार-रविवार को खुले रहेंगे बैंक, 12 सरकारी बैंकों में भी होगा काम

Bank Holiday 2024: नए वित्त वर्ष 2024-25 की शुरुआत 1 अप्रैल से होगी, इसके पहले 30 और 31 मार्च को बैंक में छुट्टियां रद्द की गई हैं. इन दोनों दिन(शनिवार और रविवार) बैंक में सामान्य दिन की तरह काम होंगे.

New Update
रविवार को खुले रहेंगे बैंक

रविवार को खुले रहेंगे बैंक

आमतौर पर हर रविवार और महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बैंकों में छुट्टी रहती है. लेकिन इस शनिवार और रविवार को बैंक खुले रहेंगे. इन दोनों दिन बैंकों में सामान्य दिन की तरह काम होगा. 

Advertisment

30 और 31 मार्च को बैंक खुले रहने का नोटिफिकेशन आरबीआई ने जारी किया है. 20 मार्च को आरबीआई ने नोटिफिकेशन जारी करते हुए बताया की सभी एजेंसी बैंकों को शनिवार 30 मार्च के साथ ही रविवार 31 मार्च को भी बैंक खुला रखना होगा. इन दो दिनों के लिए बैंक के सभी कर्मचारियों की छुट्टी भी रद्द की गई है.

भारत में सरकारी बैंकों सहित कुल 33 एजेंसी बैंक

दरअसल 31 मार्च को वित्त वर्ष खत्म हो रहा है इसलिए इस दिन बैंक के कर्मचारियों की छुट्टियों को रद्द किया गया है. नए वित्त वर्ष 2024-25 की शुरुआत 1 अप्रैल से होगी, वित्त वर्ष के खत्म होने पर सभी सरकारी ट्रांजैक्शंस दर्ज किए जाते हैं. बैंक में वित्त वर्ष खत्म होने के समय कई काम होते हैं, जिनमें सबसे महत्वपूर्ण टैक्स चुकाना होता है. इसके लिए ही कर्मचारियों की छुट्टियों को रद्द किया गया है. 

आरबीआई के नोटिफिकेशन में एजेंसी बैंकों को खुला रखने का आदेश है. एजेंसी बैंक ऐसे बैंक है जिसमें सभी सरकारी लेनदेन किए जाते हैं. भारत में सरकारी बैंकों को मिलाकर कुल 33 एजेंसी बैंक है. इनमें भारतीय स्टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, बैंक ऑफ़ बड़ौदा सहित कई मुख्य बैंक शामिल है. 

त्रिपुरा, असम, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और श्रीनगर को छोड़कर देशभर के बैंकों में गुड फ्राइडे की आज छुट्टी है. दूसरी और शेयर मार्केट भी शुक्रवार से लेकर रविवार तक बंद रहेंगे. शनिवार, रविवार को मार्केट बंद रहता है, लेकिन इस दौरान बैंकों में काम चालू रहेगा. 31 मार्च की रात 12:00 तक आरटीजीएस सिस्टम से कोई भी ट्रांजैक्शन किए जा सकेंगे.

Bank Holiday Bank open on Saturday Sunday End of financial year 31 march bank holiday