समय से पहले पूरी होगी भारत जोड़ो न्याय यात्रा, यूपी में राहुल गांधी के दौरे का समय घटा

यूपी में बोर्ड परीक्षाओं को देखते हुए राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा का समय घटाया गया है. इन दिनों कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष अपनी न्याय यात्रा के साठ ओड़िसा में मौजूद हैं.

New Update
राहुल गांधी: भारत जोड़ो न्याय यात्रा

राहुल गांधी: भारत जोड़ो न्याय यात्रा

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी भारत जोड़ो नया यात्रा पर है, इन दिनों वह छत्तीसगढ़ में अपनी यात्रा कर रहे हैं. खबर आ रही है कि राहुल गांधी की यह यात्रा जल्दी खत्म हो सकती है. समय से 10 दिन पहले 10 मार्च को ही राहुल गांधी के यात्रा खत्म होने की चर्चा चल रही है. दरअसल उत्तरप्रदेश में भारत जोड़ो न्याय यात्रा 11 की बजाय 6 या 7 दिनों में ही खत्म हो जाएगी, जिससे यात्रा के दिनों में कमी आएगी. 

Advertisment

यूपी में बोर्ड परीक्षाओं को देखते हुए समय को घटाया गया है. सोमवार को उत्तर प्रदेश इकाई के प्रवक्ता अंशु अवस्थी ने बयान देते हुए कहा कि राहुल गांधी ने उत्तर प्रदेश की बोर्ड परीक्षा और छात्र-छात्राओं के हितों को देखते हुए राज्य में अपनी भारत जोड़ो न्याय यात्रा का समय घटा दिया है. अंशु अवस्थी ने बताया कि उत्तर प्रदेश में पहले यह यात्रा 16 फरवरी से 26 फरवरी तक होनी थी, लेकिन आगामी 22 फरवरी को शुरू हो रही उत्तर प्रदेश बोर्ड की परीक्षाओं को ध्यान में रखते हुए अब यह 21 फरवरी तक ही राज्य में रहेगी.

राहुल गांधी की यात्रा 70 किलोमीटर प्रतिदिन

उन्होंने आगे कहा कि राहुल गांधी संवेदनशीलता की मिसाल पेश करते हैं और कई बार वह जनहित में फैसला लेते हैं. इसके पहले भी उन्होंने कोरोना काल की वजह से बंगाल में अपनी रैलियों को निरस्त किया था. 

Advertisment

इधर लोकसभा चुनाव को देखते हुए भी राहुल गांधी की इस यात्रा को जल्दी खत्म करने की बात कही जा रही है. दरअसल लोकसभा चुनाव की तैयारी में काफी कम समय बचा हुआ है. ऐसे में पार्टी के नेता-मंत्री चुनाव पर फोकस करना चाहते हैं, इसी वजह से राहुल गांधी की इस यात्रा को तेज कर दिया गया है. पहले राहुल गांधी की यात्रा 70 किलोमीटर प्रतिदिन होती थी, जिसे अब बढ़ाकर 100 किलोमीटर से ज्यादा किया गया है. इधर चर्चा यह भी हो रही है कि राहुल गांधी की इस न्याय यात्रा और इंडिया एलायंस की वजह से कोई भी फायदा चुनाव में होता हुआ नजर नहीं आ रहा है. तमाम बैठकों के बावजूद भी पार्टियों ने अकेले चुनाव लड़ने की घोषणा करनी शुरू कर दी है. सीट शेयरिंग को लेकर भी फॉर्मूला सेट नहीं हो पा रहा है, जिसकी वजह से राहुल गांधी को दिल्ली बुलाया जा रहा है, इसलिए यात्रा को जल्दी खत्म किया जाएगा. 

भारत जोड़ों न्याय यात्रा 16 फरवरी को वाराणसी से उत्तर प्रदेश पहुंचने वाली है. इसके पहले राहुल गांधी 15 फरवरी को बिहार भी आने वाले हैं. बिहार, यूपी के बाद राहुल गांधी अपनी यात्रा के साथ मध्य प्रदेश में दाखिल हो जाएंगे. 

योजना के मुताबिक राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा पहले 20 मार्च को महाराष्ट्र में खत्म होनी थी, लेकिन अब यह 10 दिन पहले ही मुंबई पहुंचेगी. जहां पर इस यात्रा का समापन होगा.

uttarpradesh bharatjodonyayyatra rahulgandhi