झारखंड: PMLA कोर्ट से हेमंत सोरेन को राहत नहीं, ED रिमांड 3 दिन और बढ़ी

पीएमएलए कोर्ट के स्पेशल जज राजीव रंजन ने हेमंत सोरेन के मामले पर सुनवाई करते हुए ईडी को पूर्व सीएम की रिमांड को तीन दिनों के लिए बढाया है. ईडी ने कोर्ट से चार दिनों की रिमांड मांगी थी.

New Update
PMLA कोर्ट से हेमंत सोरेन को राहत

झारखंड: PMLA कोर्ट से हेमंत सोरेन को राहत नहीं

बीते 10 दिनों से हेमंत सोरेन ईडी की रिमांड में रह रहे झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को अभी राहत नहीं है. आज हेमंत सोरेन की हिरासत खत्म हो रही थी, जिसके बाद पूर्व सीएम को कोर्ट में पेश किया. पीएमएलए कोर्ट ने हेमंत सोरेन की मुश्किलों को और 3 दिनों के लिए बढ़ा दिया है, कोर्ट ने हेमंत सोरेन को ईडी कस्टडी में और तीन दिनों के लिए भेजा है. 

Advertisment

पीएमएलए कोर्ट के स्पेशल जज राजीव रंजन ने सुनवाई करते हुए हेमंत सोरेन की रिमांड को बढ़ाया है. ईडी ने कोर्ट से हेमंत सोरेन के लिए चार दिनों की रिमांड मांगी थी, कोर्ट ने तीन दिनों की रिमांड दी है.

हेमंत सोरेन के व्हाट्सएप चैट से सैकड़ों पेज के सबूत

खबरों के मुताबिक हेमंत सोरेन के वकील ने रिमांड बढ़ाए जाने का विरोध किया. हेमंत सोरेन के वकील ने दलील दिया कि हेमंत सोरेन से जितनी पूछताछ की जरूरत थी वह अब हो चुकी है उन्हें रिमांड पर ना भेजा जाए. लेकिन अदालत ने फिलहाल हेमंत सोरेन को राहत नहीं दी है. 

Advertisment

हेमंत सोरेन की रिमांड अवधि को बढ़ाने के पीछे कई कारण बताया जा रहे हैं, जिनमें सबसे पहला हेमंत सोरेन के चैट को कोर्ट में पेश किया गया था. ईडी ने हेमंत सोरेन के व्हाट्सएप चैट के सैकड़ों पन्नों को सबूत के तौर पर पेश किया था, जिससे ईडी का केस और मजबूत होता चला गया. ईडी ने कोर्ट में कहा था कि हेमंत सोरेन जांच में सहयोग नहीं कर रहे हैं और वह कई सवाल को टाल देते हैं.

जमीन घोटाला मामले में ईडी हेमंत सोरेन के अलावा कई और लोगों से भी पूछताछ कर रही है. यह सभी हेमंत सोरेन से ही जुड़े हुए हैं, जिसमें उनके करीबी विनोद सिंह और भू-राजस्व निरीक्षक भानु प्रताप से भी पूछताछ की गई है. वहीं राज्यसभा सांसद धीरज साहू से भी ईडी लगातार दो दिनों से पूछताछ कर रही है. ईडी ने हेमंत सोरेन के दिल्ली आवास से बीएमडब्ल्यू कार जब्त की थी. इसी मामले में कांग्रेस सांसद धीरज साहू से पूछताछ की जा रही है.

हेमंत सोरेन को 31 जनवरी की रात ईडी ने गिरफ्तार किया था. जिसके बाद 1 जनवरी को हेमंत सोरेन को कोर्ट में पेश किया गया था, जहां एक दिन की न्यायिक हिरासत में रखने के बाद 2 फरवरी से 5 दिनों के लिए हेमंत सोरेन को ईडी की रिमांड पर भेजा गया था. 5 दिन की रिमांड खत्म होने के बाद 7 फरवरी को भी हेमंत सोरेन को कोर्ट में पेश किया था, जहां कोर्ट ने पांच और दिनों के लिए पूर्व सीएम की रिमांड बढ़ाई थी. और आज एक बार फिर से कोर्ट ने तीन दिनों की रिमांड को बढ़ाया गया है. 

jharkhand hemantsoren RanchiED