PMLA कोर्ट से हेमंत सोरेन को बड़ा झटका, कोर्ट ने इस मामले में नहीं दी जमानत

रांची के पीएमएलए कोर्ट ने जमीन घोटाला मामले में हेमंत सोरेन को अंतरिम जमानत देने से मना कर दिया है. हेमंत सोरेन ने कोर्ट से 13 दिनों के लिए अंतरिम जमानत की मांग की थी.

New Update
कोर्ट से हेमंत सोरेन को झटका

कोर्ट से हेमंत सोरेन को झटका

झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन को आज पीएमएलए कोर्ट ने बड़ा झटका दिया है. रांची के पीएमएलए कोर्ट ने जमीन घोटाला मामले में हेमंत सोरेन को अंतरिम जमानत देने से साफ मना कर दिया है. हेमंत सोरेन ने कोर्ट से 13 दिनों के लिए अंतरिम जमानत की मांग की थी, जिस पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने हेमंत सोरेन की याचिका को इनकार कर दिया. दरअसल हेमंत सोरेन ने अपने पिता शिबू सोरेन के भाई राम सोरेन के निधन के चलते कोर्ट से जमानत की मांग की थी. मालूम हो कि राम सोरेन लंबे समय से बीमार चल रहे थे, आज सुबह ही उनकी मृत्यु हो गई.

Advertisment

राम सोरेन का श्राद्ध

राम सोरेन की मृत्यु के बाद हेमंत सोरेन ने कोर्ट से श्राद्ध तक के लिए अंतरिम जमानत की मांग की थी, जिसका ईडी ने विरोध किया था. इसके पहले 16 अप्रैल को भी पीएमएलए कोर्ट ने हेमंत सोरेन की जमानत याचिका को खारिज कर दिया था. याचिका में हेमंत सोरेन ने कहा था कि उनकी गिरफ्तारी राजनीति से प्रेरित होकर की गई थी. और उन्हें भाजपा में शामिल होने के लिए मजबूर करने की एक सुनियोजित साजिश का हिस्सा थी. जिस पर जवाब देने के लिए ईडी ने कोर्ट से एक हफ्ते का समय मांगा था.

23 अप्रैल को इस याचिका पर दोबारा सुनवाई हुई, जिसमें ईडी ने और दो हफ्ते का समय मांग लिया. ईडी की मांग का हेमंत सोरेन के वकील ने विरोध किया. हेमंत सोरेन के वकीलों ने दावा किया की एजेंसी जानबूझकर जमानत में देरी कर रही है, ताकि पूर्व सीएम जेल से बाहर ना आ सके और चुनाव प्रचार में शामिल न हो सके. हालांकि कोर्ट ने ईडी को दो हफ्ते का समय और दे दिया. इस पूरे मामले पर 1 मई को सुनवाई तय की गई है.

Advertisment

सुप्रीम कोर्ट पहुंचे हेमंत

हेमंत सोरेन ने अपनी गिरफ्तारी के खिलाफ झारखंड हाईकोर्ट में भी याचिका दायर की थी. जिस पर उच्च न्यायालय ने 28 फरवरी को ही अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था. लेकिन कोर्ट ने अभी तक फैसला सुनाया नहीं है. हेमंत सोरेन हाईकोर्ट के फैसला देरी के बाद अब सुप्रीम कोर्ट का रुख कर चुके हैं.

बता दे कि हेमंत सोरेन को 31 जनवरी को ईडी ने जमीन घोटाला मामले में गिरफ्तार कर लिया था. हेमंत सोरेन पर बड़गई अंचल के 8.5 एकड़ जमीन के अवैध बिक्री-खरीद का मामला दर्ज है. हेमंत सोरेन इस समय रांची के होटवार जेल में बंद है.

jharkhand cm hemant soren jharkhand land for job scam PMLA court on hemant soren