Bihar 4th Phase Voting: बिहार में चौथे चरण का चुनाव 13 मई को, 5 सीटों पर आज थम जाएगा प्रचार

Bihar 4th Phase Voting: बिहार में जिन पांच सीटों पर सोमवार को वोटिंग होगी, वहां आज शाम 5:00 बजे के बाद से चुनावी जनसभा, मीटिंग, रोड शो पर प्रतिबंध लग जाएगा. बिहार के पांच लोकसभा सीटों पर चौथे चरण में 55 प्रत्याशी मैदान में है.

New Update
चौथे चरण का चुनाव

चौथे चरण का चुनाव

बिहार में चौथे फेज में 13 मई को वोटिंग होनी है. बिहार की 5 सीटों पर 13 मई को वोटिंग होनी है, जिसमें बेगूसराय, दरभंगा, समस्तीपुर, उजियारपुर और मुंगेर सीट शामिल है. इन पांच सीट में बेगूसराय, मुंगेर, उजियारपुर और समस्तीपुर हॉट सीट बनी हुई है. बेगूसराय से भाजपा के फायर ब्रांड नेता गिरिराज सिंह उम्मीदवार है, तो मुंगेर से जदयू के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह, उजियारपुर से भाजपा के वरिष्ठ नेता नित्यानंद राय और समस्तीपुर से अशोक चौधरी की बेटी शांभवी चौधरी उम्मीदवार है.



Advertisment

चौथे चरण में 55 प्रत्याशी

जिन पांच सीटों पर सोमवार को वोटिंग होगी, वहां आज शाम 5:00 बजे के बाद से ही चुनावी जनसभा, मीटिंग, रोड शो पर प्रतिबंध लग जाएगा. बिहार के पांच लोकसभा क्षेत्रों से 55 प्रत्याशी मैदान में है. इन 55 प्रत्याशियों में से चार महिला प्रत्याशी है, जबकि 51 पुरुष प्रत्याशी चुनावी मैदान में है. जिसमें 21 निर्दलीय प्रत्याशी है और 15 प्रत्याशी बड़ी पार्टियों से चुनावी मैदान में है. चौथे चरण में 13 प्रत्याशी उजियारपुर से मैदान में है, जो सबसे ज्यादा है. वही सबसे कम 8 प्रत्याशी दरभंगा से चुनावी मैदान में है.

इसके अलावा चौथें चरण में बिहार के 5 सीटों पर मायावती की बहुजन समाज पार्टी के भी उम्मीदवार उतरे हैं. एनडीए की तरफ से भाजपा के तीन प्रत्याशी, जदयू के एक और लोजपा के एक प्रत्याशी चुनावी मैदान में है. इंडिया गठबंधन से तीन सीटों पर राजद, एक सीट पर कांग्रेस और एक सीट पर की सीपीआई चुनाव लड़ रही है. 5 सीटों में से चार सीट जनरल, जबकि समस्तीपुर संरक्षित सीट है.

Advertisment

कहां किसका मुकाबला

चौथे चरण में भी एनडीए गठबंधन का मुकाबला इंडिया गठबंधन से सीधा होने जा रहा है.

बेगूसराय में गिरिराज सिंह का मुकाबला सीपीआई के अवधेश राय से हो रहा है. दरभंगा में भाजपा कैंडिडेट गोपाल जी ठाकुर बनाए गए हैं, तो वहीं राजद की ओर से ललित यादव को प्रत्याशी बनाया गया है. उजियारपुर से केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय का मुकाबला बिहार सरकार के पूर्व मंत्री आलोक मेहता(राजद) से होगा. समस्तीपुर में चिराग पासवान ने शांभवी चौधरी पर भरोसा जाता है, जिनका मुकाबला कांग्रेस के मंत्री महेश्वर हजारी के बेटे सन्नी हजारी से होगा. वही मुंगेर में ललन सिंह का मुकाबला बाहुबली अशोक महतो की पत्नी अनीता देवी(राजद) से होगा.

सबसे ज्यादा मतदान नित्यानंद की सीट पर

चौथे चरण में बिहार के 95,83,662 मतदाता अपने मत का इस्तेमाल करेंगे, जिसमें 50,49,656 पुरुष और 45,33,813 महिला मतदाता शामिल है. थर्ड जेंडर मतदाताओं की संख्या चौथे चरण में 193 है. सबसे अधिक मतदाता बेगूसराय में 21,96,089 है और सबसे कम उजियारपुर में 17,45,508 है. इसके अलावा मुंगेर में 20,42,289, समस्तीपुर में 18,18,530 और दरभंगा में 1,78,356 मतदाता है.

चुनाव आयोग ने इन सीटों पर शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए तैयारी भी पूरी कर ली है. चुनाव आयोग ने पांचवें चरण के लिए बिहार में कुल 9447 मतदान केंद्र बनाए हैं. इनमें से 7915 मतदान केंद्र ग्रामीण और 1532 मतदान केंद्र शहरी क्षेत्र में बनाए गए हैं. 13 मई को सुबह 5:00 बजे से शाम 7:00 बजे तक देशभर में वोटिंग होगी.

Bihar loksabha election 2024 bihar 4th phase voting begusarai loksabha election