बिहार बोर्ड 10वीं सेंटअप परीक्षा आज से शुरू, 27 नवंबर तक होगी परीक्षा

बिहार बोर्ड दसवीं की आज से सेंट अप परीक्षा राज्य भर में शुरू हो गई है. 23 नवंबर से शुरू होकर यह परीक्षा 27 नवंबर तक राज्य में कराई जाएगी. जो छात्र इसमें शामिल नहीं होते है उन्हें अगले साल फाइनल परीक्षा में शामिल नहीं होने दिया जाएगा.

New Update
बिहार बोर्ड सेंट अप परीक्षा

बिहार बोर्ड सेंट अप परीक्षा

बिहार बोर्ड दसवीं की आज से सेंट अप परीक्षा राज्य भर में शुरू हो गई है. परीक्षा 23 नवंबर से 27 नवंबर तक राज्य में कराई जाएगी. दसवीं की सेंट अप परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जा रही है. जिसमें 22 नवंबर को प्रैक्टिकल की परीक्षा आयोजित कराई जाएगी. 

मैट्रिक बोर्ड की पहली पाली की परीक्षा सुबह 9:30 बजे से लेकर 12:45 तक होगी. दूसरी पाली की परीक्षा 2 बजे से शुरू होकर शाम के 5:15 तक चलेगी.

गुरुवार को पहली पाली में मातृभाषा विषय की परीक्षा होगी. जिसमें हिंदी, उर्दू, बांग्ला, मैथिली है. दूसरी पाली में दूसरी मातृभाषा की परीक्षा ली जाएगी जिसमें अरबी, फारसी, भोजपुरी, और संस्कृत की परीक्षा होगी. 

24 नवंबर को पहली पाली में साइंस और दूसरी पारी में सोशल साइंस की परीक्षा आयोजित कराई जाएगी. 25 नवंबर को पहली पाली में मैथ्स और दृष्टि बाधित के लिए होम साइंस की परीक्षा होगी. दूसरी पाली में इंग्लिश (जनरल) की परीक्षा होगी.

27 नवंबर को दोनों पालियों में वैकल्पिक विषय की परीक्षा ली जाएगी. इसमें हायर मैथमेटिक्स, कॉमर्स, इकोनॉमिक्स, संस्कृत, अरबी, होम साइंस, डांस, म्यूजिक के पेपर होंगे. दूसरी पाली में सिक्योरिटी, ब्यूटीशियन, टूरिज्म, मोबाइल इलेक्ट्रॉनिक्स, ब्यूटी एंड वैलनेस, टेलीकॉम, आईटी पेपर की परीक्षा होगी. 

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड में यह भी साफ कहा है कि इस परीक्षा में सिर्फ वही छात्र शामिल हो सकते हैं. जिनकी स्कूल में उपस्थित 75 फीसदी है. बिहार बोर्ड ने यह भी बताया है कि अगर कोई छात्र इस परीक्षा में शामिल नहीं होता है या फिर फेल हो जाता है तो ऐसे बच्चों का अगले साल वार्षिक परीक्षा 2024 का एडमिट कार्ड जारी नहीं किया जाएगा. 

patna biharboardexam biharboard Bihar