Bihar Board: इंटर कंपार्टमेंट के लिए आवेदन आज से शुरू, 4 अप्रैल तक आखिरी मौका

Bihar Board: आज से बिहार बोर्ड के ऑफिसियल वेबसाइट पर स्क्रुटनी और कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए भी आवेदन शुरू हो चुका है. स्क्रूटिनी और कम्पार्टमेंट के लिए आखिरी तारीख 4 अप्रैल तक है.

New Update
इंटर कम्पार्टमेंट परीक्षा

इंटर कम्पार्टमेंट परीक्षा

बिहार बोर्ड के 12वीं के परीक्षा के रिजल्ट की घोषणा हो चुकी है, इस रिजल्ट में अपने नंबर से नाखुश छात्र आज से बिहार बोर्ड के ऑफिसियल वेबसाइट www.biharboardonline.bihar.gov.in पर जाकर स्क्रुटनी के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके साथ ही ऑफिशल वेबसाइट पर आज से कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए भी आवेदन शुरू हो चुके हैं.

Advertisment

कंपार्टमेंट परीक्षा में दो या फिर एक विषय में फेल होने वाले छात्र आज से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. दोनों ही परीक्षाओं के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 4 अप्रैल 2024 तक है. स्क्रूटिनी के बाद जो नंबर जारी होंगे वही फाइनल नंबर के तौर पर माने जाएंगे. यानी अगर किसी छात्र का नंबर स्क्रूटिनी के बाद काम होता है तो यही छात्र का फाइनल अंक माना जाएगा. इसके अलावा कंपार्टमेंट परीक्षा में भी अगर कोई छात्र फेल हो जाता है तो उसे फेल ही माना जाएगा.

12वीं के जो छात्र अपने उत्तर की कॉपी को जांच के लिए देना चाहते हैं वह स्क्रुटनी के लिए आवेदन कर दें. इसके लिए छात्रों को प्रति विषय 120 रुपए का भुगतान करना होगा.

बीते 23 मार्च को बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष ने पटना के मुख्य सभागार में रिजल्ट की घोषणा की थी. साथ ही बोर्ड ने बताया कि जो छात्र एक या दो सब्जेक्ट में परीक्षा में फेल हुए हैं वह 28 मार्च से कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं. वहीं इस बार विशेष परीक्षा को कंपार्टमेंटल परीक्षा से अलग रखा गया है. जो छात्र विशेष परीक्षा देंगे उनके सर्टिफिकेट पर कंपार्टमेंटल शब्द नहीं लिखा होगा. 12वीं के रिजल्ट को चुनौती देने के लिए 28 मार्च से मार्क्स रिचेकिंग के लिए प्रक्रिया शुरू होगी.

इस साल का रिजल्ट कुल 87.21 प्रतिशत रहा, साइंस का रिजल्ट 87.8%, कॉमर्स का रिजल्ट 94.88% और आर्ट्स का रिजल्ट 86.15% रहा. 12वीं के रिजल्ट में आर्ट्स सब्जेक्ट में पटना के तुषार कुमार ने 96.40% लाकर फर्स्ट डिवीजन हासिल किया. साइंस में सिवान के मृत्युंजय कुमार ने 96.20% और कॉमर्स में शेखपुरा के प्रिया कुमारी ने 95.60% के साथ टॉप किया है.

बिहार बोर्ड के 12वीं की परीक्षाएं 1 फरवरी 2024 से शुरू होकर 12 फरवरी 2024 के बीच में आयोजित की गई थी.

bihar board exam bihar board 12th exam inter compartment exam inter copy scrutiny