बिहार शिक्षा विभाग का आदेश, दुर्गा पूजा के दौरान शिक्षकों का प्रशिक्षण

शिक्षा विभाग ने दुर्गा पूजा के दौरान शिक्षकों को प्रशिक्षण के लिए बुलाया है. शिक्षकों का कहना है कि राज्य में कई ऐसे शिक्षक हैं जो हिंदू धर्म से हैं, व्रत रखते हैं और फलाहार पर मां दुर्गा की पूजा करते हैं.

author-image
सौम्या सिन्हा
एडिट
New Update
शिक्षा विभाग का फरमान

बिहार शिक्षा विभाग का आदेश

बिहार में दुर्गा पूजा शुरू होने वाली है. पूजा को लेकर लोगों में उत्साह है और बाजार पूरी तरह से सज चुका है. कुछ समय पहले भी प्रदेश में शिक्षा विभाग ने शिक्षकों की त्योहारी छुट्टियों में कटौती की थी. जिसके बाद राज्य में काफी विवाद हुआ. और शिक्षा विभाग ने फैसला वापस ले लिया.

बिहार का शिक्षा विभाग अपने नये आदेश के कारण सुर्खियां बटोर रहा है. दरअसल, शिक्षा विभाग ने दुर्गा पूजा के दौरान शिक्षकों को ट्रेनिंग के लिए बुलाया है.

दुर्गा पूजा की छुट्टियों में ट्रेनिंग होना ठीक नहीं 

विभाग के आदेश के बाद से शिक्षकों में नाराजगी है. शिक्षकों का कहना है कि राज्य में कई ऐसे शिक्षक हैं जो हिंदू धर्म से हैं, व्रत रखते हैं और फलाहार पर मां दुर्गा की पूजा करते हैं. दुर्गा पूजा की छुट्टियों में उनका इस तरह ट्रेनिंग के लिए जाना ठीक नहीं है.

विभाग ने सरकारी स्कूलों के शिक्षकों को 16 से 21 अक्टूबर तक आवासीय प्रशिक्षण के लिए बुलाया है. जिसके बाद यह विवाद शुरू हुआ है. इसे राज्य के सभी जिलों में करने का आदेश दिया गया था.

आदेश के बाद केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने शिक्षा विभाग पर उत्पीड़न का आरोप लगाया है. केंद्रीय मंत्री ने कहा है कि अगर फैसला वापस नहीं लिया गया तो आंदोलन हो सकता है.

siksha vibhag Bihar NEWS Bihar Education Departments