बिहार को मिली नई वंदे भारत एक्सप्रेस, पटना के इन दो रूटों पर चलेगी ट्रेन

मंगलवार को बिहार को रेलवे की ओर से नई वंदे भारत ट्रेन की सौगात मिली. नई वंदे भारत पटना से पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी तक संचालित होगी. इस ट्रेन का ट्रायल मंगलवार को शुरू हुआ.

New Update
बिहार को मिली नई वन्दे भारत एक्सप्रेस

बिहार को मिली नई वंदे भारत एक्सप्रेस

भारतीय रेल दुनिया का सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है. भारत में हर दिन रेलवे में सफर करने वाले यात्रियों की संख्या अनगिनत है. भारतीय रेलवे भी इस बात को बखूबी समझता है, इसलिए आए दिन रेलवे का नेटवर्क काफी तेजी से बढ़ रहा है. रेलवे ने अपने ट्रेनों की संख्या में भी काफी इजाफा किया है. देशभर के राज्यों और शहरों को जोड़ने के लिए और यात्रियों को आरामदायक सफर देने के लिए रेलवे ने वंदे भारत ट्रेनों की शुरुआत की. मंगलवार को रेलवे की तरफ से बिहार को नई वंदे भारत ट्रेन की सौगात मिली है. पटना से नई वंदे भारत का संचालन पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी तक होगा.

Advertisment

पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी से पटना

नई वंदे भारत ट्रेन पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी से पटना के बीच से संचालित की जाएगी. मंगलवार से इसका ट्रायल शुरू किया गया है. यह ट्रेन जलपाईगुड़ी पटना से किशनगंज, कटिहार, नवगछिया वाया बेगूसराय और बरौनी होकर पटना आएगी.

नई वन्दे भारत ट्रेन का परिचालन

Advertisment

वंदे भारत ट्रेन जलपाईगुड़ी से सुबह 7:00 बजे खुलेगी 8:30 बजे किशनगंज पहुचेगी. फिर कटिहार होते हुए पटना जंक्शन पहुंचेगी. वापसी में 3:00 बजे पटना जंक्शन से खुलेगी, शाम 7:30 बजे कटिहार पहुंचेगी, 8:49 में किशनगंज और रात 10:00 बजे नई जलपाईगुड़ी पहुंचेगी.

417 किमी की दूरी वंदे भारत ट्रेन से महज 7 घंटे में पूरी कर ली जाएगी. मंगलवार को ट्रेन का परिचालन बंद रहेगा.

कटिहार रेल प्रमंडल के अपर मंडल रेल प्रबंधक चौधरी विजय कुमार के मुताबिक वंदे भारत ट्रेन को 9 मार्च को पीएम मोदी हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. और 10 मार्च से यह ट्रेन नियमित परिचालन के लिए तत्पर रहेगी. इसके अलावा जल्द ही बिहार को एक और वंदे भारत की सौगात मिलेगी. यह वंदे भारत ट्रेन पटना से लखनऊ के बीच में संचालित की जाएगी. जिसका रूट पंडित दीनदयाल उपाध्याय, वाराणसी और सुल्तानपुर होते हुए लखनऊ का होगा.

Vande Bharat Express train Jalpaiguri to Patna