Bihar News: केंद्रीय बजट पर सीएम नीतीश कुमार ने दी प्रतिक्रिया, बजट के लिए PM और वित्त मंत्री को दिया धन्यवाद

Bihar News: नीतीश कुमार ने बजट को सकारात्मक और स्वागत योग्य बताया है. उन्होंने कहा कि बजट में बिहार की जरूरत का ख्याल रखा गया है. इसमें बिहार के मानव संसाधन विकास और बुनियादी विकास पर ध्यान दिया गया है.

New Update
बजट पर CM नीतीश कुमार ने दी प्रतिक्रिया

बजट पर CM नीतीश कुमार ने दी प्रतिक्रिया

केंद्र सरकार की ओर से मंगलवार को पेश हुए बजट पर अब धीरे-धीरे राज्यों की प्रतिक्रियांए सामने आ रही हैं. जिस कड़ी में बिहार सीएम नीतीश कुमार ने केंद्रीय बजट की काफी तारीफ की है. नीतीश कुमार ने बजट को सकारात्मक और स्वागत योग्य बताया है. उन्होंने कहा कि बजट में बिहार की जरूरत का ख्याल रखा गया है. इसमें बिहार के मानव संसाधन विकास और बुनियादी विकास पर ध्यान दिया गया है. 

केंद्रीय बजट को लेकर बिहार सीएम ने कहा कि बजट में बिहार की सड़क संपर्क परियोजनाओं, विद्युत परियोजनाओं, एयरपोर्ट, मेडिकल कॉलेज और खेलकूद की संरचनाओं के लिए विशेष राशि दी गई है. साथ ही बजट में बिहार के पर्यटन स्थलों को विकसित करने के लिए भी विशेष सहायता की घोषणा हुई है. सीएम ने कहा कि राज्य को बाढ़ से बचाव के लिए बजट में राशि घोषित की गई है. कोसी-मेची नदी जोड़ परियोजना, नदी न्यूनीकरण और सिंचाई परियोजनाओं के लिए विशेष आर्थिक मदद देने की भी घोषणा बजट में की गई है, जो स्वागत योग्य है. इस बजट के लिए पीएम मोदी और माननीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को धन्यवाद.

सीएम ने आगे कहा कि बिहार का पहले बुरा हाल था, अब कितना रास्ता और स्कूल बना है. विशेष राज्य का दर्जा बंद कर दिया गया है तो एक सहायक और विकास के लिए मदद होनी चाहिए, जो हो रहा है. हम इसके लिए लगातार बोल रहे थे. हमने कहा विशेष राज्य का दर्जा दीजिए. विशेष अधिकार के लिए मदद कीजिए, इसी कारण कई चीजों में मदद की घोषणा की गई है.

बता दें कि केंद्रीय बजट में इस बार बिहार के लिए कई घोषणा की गई है. जिनमें राज्य में तीन एक्सप्रेसवे, एक बिजली ग्रिड, विरासत कॉरिडोर, नया एयरपोर्ट, स्पोर्ट्स के लिए लाखों रुपयों की पेशकश की गई है. एक्सप्रेसवे बनाने पर केंद्र सरकार बिहार में 26,000 करोड़ रुपए खर्च करेगी. बाढ़ से निपटने के लिए बिहार में 11,500 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे.

Bihar NEWS patna news nirmala sitharaman presented budget 2024-25 Nitish Kumar reacted on the Union Budget