Bihar News: बिहार में शिक्षकों के तबादले पर अच्छी खबर, पति-पत्नी शिक्षक के इन्हें भी मिलेगा लाभ

Bihar News: बिहार में अनुकंपा से बहाल, छुट्टी कैलेंडर और बिहार शिक्षा कैलेंडर के लिए मंगलवार को शिक्षा विभाग की कमिटी बैठक करेगी. बैठक में गृह जिले में ट्रांसफर-पोस्टिंग चाहने वाले शिक्षकों को फायेदा मिलने वाला है.

New Update
शिक्षकों के तबादले पर अच्छी खबर

शिक्षकों के तबादले पर अच्छी खबर

बिहार में शिक्षा विभाग कई बार शिक्षकों पर कड़े प्रतिबंध लगाता है, तो कई बार उन पर मेहरबान भी नजर आता है. इन दिनों शिक्षा विभाग शिक्षकों पर काफी मेहरबान हो रहा है. इस मेहरबानी से राज्य के हजारों शिक्षकों को फायदा मिलने वाला है. दरअसल राज्य में हजारों शिक्षक अपने गृह जिले में पोस्टिंग के लिए इंतजार कर रहे हैं, उन पर शिक्षा विभाग मेहरबान होने जा रहा है.

खबरों के मुताबिक शिक्षा विभाग जल्द ही शिक्षकों के ट्रांसफर पोस्टिंग के मामले पर बड़ी जानकारी देगा. जिसके लिए मंगलवार को कमेटी की बैठक होगी, जिसमें सारा ढांचा तैयार किया जाएगा. मंगलवार को कमेटी के बैठक के बाद 20 जुलाई तक क्लियर रिपोर्ट तैयार हो जाएगी.

समिति के इस बैठक में अनुकंपा से बहाल, छुट्टी कैलेंडर और बिहार शिक्षा कैलेंडर को लेकर चर्चा होगी. जिससे हजारों शिक्षकों को सीधा लाभ मिलने की उम्मीद है. इससे अपने गृह जिले में पोस्टिंग का इंतजार कर रहे शिक्षकों को काफी आशाएं हैं. जो शिक्षक अपने गृह जिले में ट्रांसफर पोस्टिंग के लिए इंतजार कर रहे हैं, वह 1 अगस्त से ई शिक्षा कोष पर शिक्षक ट्रांसफर के लिए आवेदन कर सकेंगे. इसमें सक्षमता परीक्षा पास कर चुके 1,37,000 शिक्षक भी शामिल है. इसके अलावा बीपीएससी शिक्षकों के लिए भी यह समिति गुड न्यूज़ लाएगी. ट्रांसफर के लिए कमेटी पहले ही बन चुकी है जिसमें फैसला लिया गया है कि बीपीएससी टियर 1 और टियर 2 में बहाल हुए शिक्षक भी ट्रांसफर के लिए आवेदन कर सकेंगे. यह ट्रांसफर छात्र-शिक्षक के अनुपात के आधार पर किया जाएगा. जिस स्कूल में ज्यादा शिक्षक होंगे वहां से उन्हें दूसरे स्कूल में भेजा जा सकेगा.

इन सब के अलावा महिला, दिव्यांग, गंभीर रूप से बीमार, पति-पत्नी शिक्षक को सीधा मन मुताबिक ट्रांसफर दिया जाएगा. इसमें पति-पत्नी शिक्षक को एक ही प्रखंड या नजदीकी प्रखंड के स्कूलों में ट्रांसफर दिया जाएगा.

husband-wife teachers in bihar Bihar teachers transfer posting Bihar NEWS