Bihar News: बिहार के सरकारी स्कूलों में आज से शुरू हुआ समर कैंप, जानें क्या सीखेंगे बच्चे?

Bihar News: 1 जुलाई से नए समय पर क्लास की शुरुआत हुई है, जिसके साथ ही समर कैंप भी लगाया जा रहा है. 1 से 8 जुलाई तक राज्यभर के सभी सरकारी स्कूलों में यह समर कैंप आयोजित किया जा रहा है.

New Update
बिहार के सरकारी स्कूलों में समर कैंप

बिहार के सरकारी स्कूलों में समर कैंप

बिहार के सभी सरकारी स्कूलों में आज से समर कैंप की शुरुआत हो रही है. 1 जुलाई से नए समय पर क्लास की शुरुआत हुई है, जिसके साथ ही समर कैंप भी लगाया जा रहा है. 1 से 8 जुलाई तक राज्यभर के सभी सरकारी स्कूलों में यह समर कैंप आयोजित किया जा रहा है. शिक्षा विभाग की ओर से सभी जिले के डीईओ और डीपीओ समग्र शिक्षा अभियान को इसके लिए दिशा निर्देश भेज दिए गए है. जिसमें समर कैंप को सफल तरीके से आयोजित करने के लिए कार्यक्रम के तहत कई गतिविधियों को लेकर दिशा निर्देश दिए गए हैं.

Advertisment

सरकारी स्कूल में समर कैंप को मिशन लाइफ के तहत क्लब के माध्यम से विभिन्न थीमों पर आयोजित कराया जा रहा है. पहले 12 से 30 जून तक समर कैंप के आयोजन की तिथि निर्धारित की गई थी, लेकिन उस समय ज्यादा गर्मी की वजह से स्कूलों की छुट्टियां घोषित कर दी गई थी. इसके बाद शिक्षा विभाग ने फिरसे समर कैंप के आयोजन के लिए दूसरी तिथि निर्धारित की है.

1 जुलाई सोमवार को आज कार्यक्रम का थीम स्वास्थ्य जीव जीवन शैली अपनाना, 2 जुलाई मंगलवार को थीम सतत खाद्य प्रणाली अपनाना, 3 जुलाई बुधवार को थीम ई- कचरा काम करना, 4 जुलाई गुरुवार को थीम कचरा कम फैलाना, 5 जुलाई शुक्रवार को थीम ऊर्जा बचत करना, 6 जुलाई शनिवार को थीम पानी बचाना और 8 जुलाई सोमवार को थीम सिंगल प्लास्टिक के इस्तेमाल को ना कहना रखा गया है.

Bihar School News Bihar school timimg Bihar NEWS summer camp in bihar government schools