Bihar Police Exam 2024: बिहार पुलिस भर्ती परीक्षा का आज पहला दिन, परीक्षा देने जाने से पहले पढ़ लें ये निर्देश

Bihar Police Exam 2024: आज दोपहर 12:00 बजे से 2:00 बजे तक पुलिस भर्ती की लिखित परीक्षा का आयोजन होगा, जिसके लिए केन्द्रों में एंट्री बंद हो गई है.

New Update
बिहार पुलिस भर्ती परीक्षा

बिहार पुलिस भर्ती परीक्षा

बिहार में आज से पुलिस भर्ती परीक्षा का आयोजन हो रहा है. राज्य के 545 केन्द्रों पर यह परीक्षा आयोजित होने जा रही है. बिहार पुलिस में कांस्टेबल के 21,391 पदों पर भर्तियां निकली थी, जिसके लिए 17 लाख 87 हजार 720 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन किया है. सिपाही भर्ती परीक्षा को 6 चरणों में आयोजित किया जा रहा है, जिसमें आज पहले चरण का आयोजन हो रहा है. 7 अगस्त को दोपहर 12:00 बजे से 2:00 बजे तक परीक्षा का आयोजन होगा, जिसके लिए केन्द्रों में एंट्री बंद हो गई है.

बिहार पुलिस भर्ती परीक्षा के लिए केंद्र में एंट्री परीक्षा से ढाई घंटे पहले बंद कर दी गई. अभ्यर्थियों को सुबह 9:30 से 10:30 तक केन्द्रों में प्रवेश दिया गया. केंद्रीय चयन पर्षद ने पुलिस भर्ती परीक्षा के पहले निर्देश जारी करते हुए अभ्यर्थियों को अपने साथ पेन, पेंसिल आदि लेकर केन्द्रों में प्रवेश करने से मना किया था. चयन परिषद ने बताया कि परीक्षा केंद्र पर ही पेन और पेंसिल अभ्यर्थियों को मुहैया कराए जाएंगे. इसके साथ ही अभ्यर्थियों को ई एडमिट कार्ड और अपने फोटो पहचान पत्र के साथ ही केंद्र में एंट्री दी गई.

पुलिस भर्ती परीक्षा की निगरानी सीसीटीवी कैमरे से की जा रही है, जिसकी लाइव मॉनिटरिंग पटना मुख्यालय से की जा रही है. अभ्यर्थियों के दोनों अंगूठे का बायोमेट्रिक निशान लिया जाएगा. शारीरिक जांच के दौरान अभ्यर्थियों के अंगूठे का फिर से मिलान किया जाएगा. परीक्षा हॉल का वीडियोग्राफी करने का निर्देश डीएम और एसपी को चयन परिषद की ओर से दिया गया हैं.

परीक्षा में पेपर लीक को ध्यान में रखते हुए एडवाइजरी भी जारी की गई है. जिसमें कहा गया है कि अगर किसी के पास पुलिस परीक्षा का प्रश्न पत्र लीक कर कर देने या परीक्षा में सेटिंग करा कर पास करने जैसी कोई सूचना आती है, तो इसकी सूचना तुरंत आर्थिक अपराध इकाई(ईओयू) को दी जाए. ईओयू ने इसके लिए 8544428404 नंबर भी जारी किया है. साइबर हेल्पलाइन नंबर 1930 पर भी इसकी शिकायत दर्ज करने के लिए कहा गया है.

पुलिस भर्ती परीक्षा में नकल रोकने और पेपर लीक पर शिकंजा कसने के लिए बिहार पेपर लीक कानून 2024 भी लागू किया जा सकता है.

बता दें कि पुलिस भर्ती की लिखित परीक्षा 100 अंकों की होगी, जिसमें हर सही उत्तर के लिए एक अंक दिए जाएंगे. 100 सवालों को हल करने के लिए 2 घंटे का समय दिया जाएगा. क्वालीफाई करने वालों के लिए फिजिकल टेस्ट आयोजित होगा. फिजिकल टेस्ट में दौड़ ऊंची कूद गोला फेंक इत्यादि टेस्ट होंगे.

7 अगस्त की परीक्षा के बाद 11, 18, 21, 25 और 28 अगस्त को पुलिस भर्ती परीक्षा का आयोजन होगा. 11 अगस्त की परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है. 18 अगस्त की परीक्षा का एडमिट कार्ड 11 अगस्त को, 21 अगस्त की परीक्षा का एडमिट कार्ड 14 अगस्त को, 25 अगस्त की परीक्षा का एडमिट कार्ड 18 अगस्त और 28 अगस्त की परीक्षा का एडमिट कार्ड 21 अगस्त को जारी किया जाएगा.

Bihar Police Exam 2024 Bihar NEWS