Jharkhand News: झारखंड के एक किसान और शिक्षाविद् को स्वतंत्रता दिवस के लिए दिल्ली से मिला निमंत्रण

Jharkhand News: दिल्ली लाल किले पर 15 अगस्त को आयोजित समारोह का हिस्सा बनने के लिए झारखंड के एक किसान और एक शिक्षाविद को विशेष रूप से आमंत्रित किया गया है.

New Update
स्वतंत्रता दिवस के लिए दिल्ली से निमंत्रण

स्वतंत्रता दिवस के लिए दिल्ली से निमंत्रण

स्वतंत्रता दिवस समारोह की तैयारी का सिलसिला देशभर में शुरू हो गया है. देश की राजधानी दिल्ली में इस कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण आयोजित होता है. इस समारोह का हिस्सा बनने के लिए झारखंड के एक किसान और एक शिक्षाविद को विशेष रूप से आमंत्रित किया गया है. पश्चिमी सिंहभूम जिले के गुदड़ी के दुशासन सिंह और टोंटों के किसान मोहन सिंह बारी को लाल किले पर आयोजित होने वाले स्वतंत्रता दिवस समारोह में शामिल होने के लिए बुलावा आया है.

इन दोनों ने कड़ी मेहनत से राज्य ही नहीं बल्कि राष्ट्रीय स्तर पर भी अपनी पहचान बनाई है. मोहन सिंह एक प्रगतिशील किसान है, जिन्होंने बागवानी के जरिए अपने गांव वालों को काफी प्रोत्साहित किया है. तो वहीं दूसरी ओर दुशासन सिंह स्कूल से ड्रॉप आउट होने वाले बच्चों को फिर से मुख्य धारा में जोड़ने का काम करते हैं. 78वें स्वतंत्रता दिवस में इन दोनों के बुलावे पर जिले के डीडीसी संदीप कुमार मीणा ने बताया की नई दिल्ली में आयोजित समारोह के लिए विशेष अतिथि के रूप में इन दो लोगों को नामित करने के लिए झारखंड सरकार के योजना एवं विकास विभाग की ओर से मांग की गई थी.

दुशासन सिंह ने अपने क्षेत्र में बच्चों के ड्रॉप आउट रेट को कम करने के लिए घर-घर जाकर बच्चों को स्कूल से जोड़ने का काम किया है. इस दौरान उन्होंने कई अभिभावकों को भी शिक्षा के प्रति जागरूक किया है. अब तक 50 से अधिक बच्चों को उन्होंने मुख्य धारा में लाया है.

मोहन सिंह  ने आम की बागवानी और सेब की खेती से अपनी पहचान बनाई है. मनरेगा योजना का इस्तेमाल करते हुए उन्होंने लगभग 125 आम के पौधे लगाए हैं. वर्तमान समय में यह सभी पौधे जीवित हैं और फल देते हैं. इसके अलावा झारखंड में इन्होंने सेब की भी खेती की है.

jharkhand news Independence Day 2024