बिहार पुलिस का नया टोल फ्री नंबर 14432 जारी, आपराधिक घटनाओं की दे सकते हैं जानकारी

बिहार पुलिस मुख्यालय ने राज्य में किसी भी बड़े अपराधी घटना की सूचना के लिए टोल फ्री नंबर को जारी किया है. 14432 पर फोन कर राज्य में किसी भी बड़ी अपराधिक घटनाओं की जानकारी दी जा सकती है.

New Update
टोल फ्री नंबर जारी

बिहार पुलिस का नया टोल फ्री नंबर 14432 जारी

बिहार में अपराध का स्तर दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है, यह बात किसी से भी छुपी नहीं है. हाल ही में NCRB की रिपोर्ट में देश भर में अपराधिक घटनाओं में बिहार का नाम सूची में ऊपर देखा जा सकता है. हत्या के मामले में बिहार देश में दूसरे नंबर पर रहा. बिहार पुलिस से लगातार इन अपराधों पर काबू पाने के लिए कई हथकंडे अपना रही है. ऑनलाइन तरीके से भी अपराधों पर नियंत्रण के लिए कई सुविधाएं आम लोगों के लिए शुरू की गई है. 

बिहार पुलिस ने अपराधों पर नियंत्रण लाने के लिए नया हेल्पलाइन नंबर जारी किया है. 14432 पर फोन कर राज्य में किसी भी बड़ी अपराधिक घटनाओं की जानकारी दी जा सकती है. यह नंबर 24 घंटे और सातों दिन काम करेगा. 

पुलिस मुख्यालय ने बताया है कि लूट, हत्या और दुष्कर्म जैसे गंभीर अपराधों की सूचना इस नंबर पर दी जा सकती है. सूचना देने वाले इंसान का नाम पूरी तरह से गुप्त रखा जाएगा. इसके अलावा बिहार सहित देशभर के किसी भी कोने से लोग फोन कर बिहार में अपराध या अपराधियों से जुड़ी सूचना बिहार पुलिस को दे सकते हैं. 

बिहार पुलिस ने टोल फ्री नंबर पर आने वाले सभी कॉल को अटेंड करने के लिए एक विशेष टीम गठित की है. इसी के साथ कार्रवाई करने के लिए भी टीम का गठन किया गया है. 

बिहार पुलिस के एडीजी मुख्यालय जितेंद्र सिंह गंगवार ने नए टोल फ्री नंबर की जानकारी साझा की है. साथ ही बताया है कि इस पर सिर्फ अपराध से जुड़े सूचनाओं को साझा करने के लिए लांच किया गया है. इस नंबर पर दुष्कर्म, ड्रग्स या किसी भी गंभीर अपराध या अपराधी से जुड़ी सूचनाएं दी जा सकती हैं. इसके साथ ही एडीजी गंगवार ने बताया कि इस टोल फ्री नंबर पर किसी भी तरह की इमरजेंसी घटनाओं की सूचना नहीं ली जाएगी. इमरजेंसी के लिए पहले से ही 112 नंबर काम कर रहा है.

tollfreenumber biharpolice Bihar