Bihar Politics: राज्यसभा सीट के लिए NDA-RJD ने दाखिल किया नामांकन, जानें पूरी लिस्ट

बुधवार को जदयू के मंत्री संजय झा ने राज्यसभा उम्मीदवार के लिए नामांकन भरा. कांग्रेस की तरफ़ से प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश सिंह ने पर्चा भरा है. राजद ने भी अपने उमीदवार की घोषणा कर दी है.

New Update
राज्यसभा सीट के लिए नामांकन

राज्यसभा सीट के लिए NDA-RJD ने दाखिल किया नामांकन

देशभर में राज्यसभा की सीटों के लिए नामांकन चल रहा है, इस कड़ी में बिहार में भी राज्यसभा की 6 सीटों के लिए प्रत्याशियों ने आज नामांकन किया है. बिहार की पार्टियों ने अपने उम्मीदवारों का आखिरी दिन से पहले नॉमिनेशंस करवाया है. गुरुवार को राज्यसभा के नामांकन का आखिरी दिन है. इससे ठीक एक दिन पहले भाजपा, जदयू और कांग्रेस के उम्मीदवारों की ओर से नामांकन दाखिल किया है. राजद ने भी अपनी ओर से उम्मीदवार का एलान किया है.

Advertisment

संजय झा ने राज्यसभा उम्मीदवार के लिए नामांकन दाखिल किया

बुधवार को जदयू के मंत्री संजय झा ने राज्यसभा उम्मीदवार के लिए नामांकन भरा. नामांकन के दौरान सीएम नीतीश कुमार खुद मौजूद रहे, उनके साथ दोनों डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी, विजय सिन्हा और सांसद ललन सिंह मौजूद रहे. जदयू के मंत्री संजय झा ने पहली बार राज्यसभा सांसद के लिए पर्चा भरा है, उनको इतनी बड़ी जिम्मेदारी मिलने पर उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने मुझे बड़ी जिम्मेदारी दी है. पहले बिहार में काम करने का मौका दिया, अब सदन में जाकर काम करने का मौका दे रहे हैं. सदन में हम बिहार की समस्याओं को रखेंगे और यहां के हित में जो भी होगा वह जरूर करेंगे. 

इधर कांग्रेस ने अपनी ओर से प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश सिंह का नॉमिनेशन करवाया है. नामांकन दाखिल करने के पहले कांग्रेस नेता अखिलेश सिंह ने सीएम नीतीश कुमार पर जोरदार हमला बोलते हुए कहा कि नीतीश कुमार पलटी मार कर एनडीए में चले गए तो इससे हमारे गठबंधन को किसी भी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ है. हम लोग पहले से ही एकजुट है और आगे भी मजबूती से बढ़ेंगे. अखिलेश सिंह ने कहा कि नीतीश के पास वैसे भी कुछ बचा हुआ कहां था जो उनके आने से या जाने से फर्क पड़ने वाला है.

Advertisment

ओमप्रकाश वाल्मीकि की कविता 'ठाकुर का कुआं'

देखा जाए तो विधायकों की संख्या के आधार पर राज्य की 6 में से तीन-तीन राज्यसभा की सीट एनडीए और महागठबंधन की झोली में जानी तय हैं. भाजपा से पूर्व मंत्री डॉ भीम सिंह और धर्मशिला गुप्ता ने राज्यसभा सीटों के लिए नामांकन किया है.  

राजद की ओर से मनोज कुमार झा के नाम पर मोहर लगी है. मनोज कुमार झा कल अपना नामांकन करेंगे. मनोज झा राजद के प्रवक्ता और राज्यसभा सदस्य हैं. राजद के वरिष्ठ नेता ने 2023 में राज्यसभा में एक कविता पढ़ी थी. मनोज झा की उस कविता पर खूब बवाल मचा था. राजद प्रवक्ता ने ओमप्रकाश वाल्मीकि की कविता 'ठाकुर का कुआं' को कोट किया था, जिसके बाद उनके ऊपर ठाकुर समुदाय का अपमान करने का आरोप लगा था. 

सीटों पर नामांकन खत्म होने के बाद 16 फरवरी को नॉमिनेसन की स्क्रूट होगी और 20 फरवरी तक उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकते हैं. 27 फरवरी को मतदान प्रक्रिया होगी, मतदान सुबह 9:00 बजे से शुरू होकर शाम 4:00 बजे तक चलेगा और परिणाम उसी दिन शाम 5:00 बजे तक जारी किए जाएंगे . 

Bihar RJD NDA Bihar Politics rajyasabha