Bihar Politics: नीतीश कुमार की कैबिनेट बैठक शुरू, नए मंत्रिमंडल का होगा गठन

आज ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की नई कैबिनेट के नए मंत्रिमंडल का विस्तार हो सकता है. आज की जदयू-एनडीए बैठक से पहले सचिवालय में लगे राजद और कांग्रेस के मंत्रियों के नेम प्लेट को उखाड़ दिया गया.

New Update
नीतीश कुमार की बैठक शुरू

नीतीश कुमार की कैबिनेट बैठक शुरू

बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के शपथ ग्रहण के बाद आज कैबिनेट के गठन की शुरुआत हो चुकी है. पहले कैबिनेट की बैठक पटना में सुबह 11:30 बजे से शुरू हो चुकी है. आज कि बैठक में सीएम नीतीश कुमार के अलावा डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी और डिप्टी सीएम विजय सिन्हा के साथ 6 मंत्री भी शामिल होने के लिए पहुंच चुके है.

Advertisment

नीतीश कुमार ने 9वीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ

खबरों के मुताबिक नीतीश कैबिनेट के नए मंत्रिमंडल का सोमवार को ही विस्तार हो सकता है. नीतीश कुमार की इस बैठक में विधानमंडल के सत्र बुलाए जाने पर मुहर लग सकती है और मंत्रियों में विभागों का बंटवारा भी आज ही तय हो सकता है. कैबिनेट बैठक से पहले भाजपा और जदयू के कार्यकर्ताओं में खुशी का माहौल है. रविवार से ही पटना में नीतीश कुमार के सीएम बनने और भाजपा के सत्ता में आने की तैयारी शुरू हो चुकी थी. आज की बैठक से पहले सचिवालय में लगे राजद और कांग्रेस के मंत्रियों के नेम प्लेट को उखाड़ दिया गया.

रविवार को ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने नए मुख्यमंत्री पद की शपथ ली और उनके साथ ही आठ विधायकों ने भी मंत्री पद की शपथ ली थी. नई सरकार में मुख्यमंत्री के तौर पर नीतीश कुमार जदयू से, दो उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा भाजपा से, भाजपा से ही प्रेम कुमार ने मंत्री पद की शपथ ली. जदयू के विजय चौधरी, विजेंद्र यादव और श्रवण कुमार को भी मंत्री पद की शपथ दिलाई गई थी. हम संरक्षक जीतन राम मांझी के बेटे संतोष सुमन को भी मंत्री पद की शपथ दिलाई गई थी और एक निर्दलीय सुमित कुमार सिंह राजपूत को भी मंत्री बनाया गया था. 

Advertisment

अपने शपथ ग्रहण के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पत्रकारों से बात करते हुए तक कहा था कि कैबिनेट का विस्तार जल्द से जल्द होगा. आज 8 मंत्रियों ने शपथ ली है जिसमें तीन जदयू पार्टी और निर्दलीय को भी साथ लिया गया है.

कांग्रेस ने कहा - नीतीश कुमार गिरगिट

बीते हफ्ते बिहार में सियासी उठा पटक का माहौल रहा था. सीएम नीतीश कुमार से जो कयास लगाए जा रहे थे, सीएम उसपर खरे उतरे. राजद-कांग्रेस को मिले धोखे से पूरे खेमे के मंत्रियों में खलबली मची हुई है, पार्टी कार्यकर्ताओं के द्वारा नीतीश कुमार और एनडीए के खिलाफ भारी विरोध हो रहा है. कांग्रेस ने नीतीश कुमार की तुलना गिरगिट से कर दी और कहा कि राज्य की जनता उनके विश्वासघात को कभी माफ नहीं करेगी. इसके साथ ही कांग्रेस की ओर कहा गया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा से डर गए हैं. इससे ध्यान भटकाने के लिए ही राजनीतिक नाटक कराया जा रहा है, जिसमें नीतीश कुमार को भी शामिल किया गया है.

राजद सुप्रीमो लालू यादव की बेटी रोहिणी आचार्य ने भी ट्वीट कर नीतीश कुमार के पाला बदलने पर उन्हें कोसा है. रोहिणी आचार्य ने अपने एक्स अकाउंट पर लिखा है- बस कुछ दिनों की बात है, गिरगिट कुमार इतिहास है...

कूड़ा गया फिर से कूड़ेदानी में, कूड़ा -मंडली को बदबूदार कूड़ा मुबारक.  

इस पूरे घटनाक्रम पर बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने भी अपना बयान दिया है. पूर्व डिप्टी सीएम ने यह दावा किया है कि 2024 में ही जदयू टूट जाएगी. अभी राजद खेमे का खेला होना बाकि है. 

भाजपा के साथ हाथ मिलाने पर अब भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा के भी सुर बदल गए हैं. एक समय पर नीतीश कुमार के खिलाफ बोलने वाली भाजपा ने अब उनके लिए मीठे बोल बोलने शुरू कर दिए हैं. जेपी नड्डा ने कहा है कि नीतीश जी का वापस आना भाजपा के लिए काफी खुशी की बात है. बिहार में डबल इंजन की सरकार काम करेगी, इससे बिहार का विकास तेजी से होगा. 

cabinet meeting Bihar Politics Nitish Kumar