NIRF रैंकिंग में बिहार की यूनिवर्सिटी शामिल, पीयू, एम्स के साथ ये भी हैं लिस्ट में

NIRF रैंकिंग 2024 में बिहार के कई विश्वविद्यालयों को जगह मिली है. रैंकिंग में बिहार के इंजीनियरिंग कृषि लॉ क्षेत्र के यूनिवर्सिटी अच्छी रैंकिंग के साथ लिस्ट में रहे.

New Update
NIRF रैंकिंग में बिहार की यूनिवर्सिटी

NIRF रैंकिंग में बिहार की यूनिवर्सिटी

NIRF रैंकिंग 2024 में बिहार के कई विश्वविद्यालयों को जगह मिली है. रैंकिंग में बिहार के इंजीनियरिंग कृषि लॉ क्षेत्र के यूनिवर्सिटी अच्छी रैंकिंग के साथ लिस्ट में रहे. भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय नेशनल इंस्टीट्यूट रैंकिंग फ्रेमवर्क(NIRF) ने ओवरऑल कैटेगरी में टॉप 100 आईआईटी काॅलेज की लिस्ट जारी की, जिसमें पटना 73वें स्थान पर है. इस रैंकिंग में पटना आईआईटी में सात अंको की गिरावट हुई है. वहीं पटना एम्स सात रैंक ऊपर पहुंचकर 99वें स्थान पर आया है.

साल 2023 में कैटेगरी में पटना आईआईटी 66वें स्थान पर था और पटना एम्स 106वें स्थान पर.

शिक्षा मंत्रालय की ओर से देश के 10845 उच्च शिक्षण संस्थानों की रैंकिंग जारी की गई है. जिसमें टॉप 100 विश्वविद्यालय की सूची में बिहार का एक भी विश्वविद्यालय शामिल नहीं है. टॉप 50 स्टेट पब्लिक यूनिवर्सिटी में बिहार का प्रमुख विश्वविद्यालय पटना यूनिवर्सिटी शामिल रहा.

पटना यूनिवर्सिटी इस कैटेगरी में 51-100 की श्रेणी में है. पटना यूनिवर्सिटी ने पहली बार NIRF रैंकिंग में हिस्सा लिया. वही पटना वूमेनस कॉलेज 101-151 रैंकिंग में रहा और यह टॉप 300 में एकमात्र बिहार का कॉलेज रहा.

हालांकि इंजीनियरिंग कैटेगरी में पटना आईआईटी और एनआईटी की रैंकिंग में सुधार हुआ है. इस कैटेगरी में पटना आईआईटी को 34वां स्थान मिला है. जबकि एनआईटी पटना 55वें स्थान पर है. मेडिकल कैटिगरी में पटना से एक कॉलेज पटना एम्स शामिल है. टॉप 100 मेडिकल श्रेणी में पटना एम्स 26वें स्थान पर है.

टॉप 100 मैनेजमेंट कॉलेज में आईआईएम अहमदाबाद पहले नंबर पर है, तो वही आईआईएम बोधगया 33वें स्थान पर है. एग्रीकल्चर क्षेत्र में बिहार के दो संस्थान इस लिस्ट में शामिल है. समस्तीपुर का डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय 29वें स्थान पर और भागलपुर का बिहार एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी 36वें स्थान पर है.

फार्मेसी में हाजीपुर का नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मास्यूटिकल एजुकेशन एंड रिसर्च सेंटर 33वें स्थान पर रहा. 40 लॉ कॉलेज की लिस्ट में चाणक्य नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी पटना 31वें स्थान पर है.

Patna University News NIRF ranking 2024 PU AIIMS in NIRF list