पेरिस पैरालिंपिक में भारतीय एथलीटों का धमाका, अवनी ने जीता गोल्ड और मोना ने जीता ब्रॉन्ज

भारतीय निशानेबाज अवनी लेखरा ने शुक्रवार को मुकाबले में स्वर्ण पदक जीता. इसके साथ ही भारतीय एथलीट हमवतन मोना अग्रवाल ने भी मुकाबले में कांस्य पदक पर कब्जा जमाया.

New Update
पेरिस पैरालिंपिक में भारतीय एथलीट

पेरिस पैरालिंपिक में भारतीय एथलीट

पेरिस पैरालंपिक 2024 में भारतीय एथलीट ने धमाका किया है. भारतीय निशानेबाज अवनी लेखरा ने शुक्रवार को मुकाबले में स्वर्ण पदक जीता. 10 मीटर एयर राइफल SH1 शूटिंग इवेंट में अवनी ने यह कारनामा किया है. इसके साथ ही भारतीय एथलीट हमवतन मोना अग्रवाल ने भी मुकाबले में कांस्य पदक पर कब्जा जमाया.

अवनी लेखरा ने पेरिस पैरालंपिक में 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग SH1 के फाइनल में 249.7 के स्कोर के साथ अपना पिछला रिकॉर्ड बेहतर किया. टोक्यो ओलंपिक 2020 में उन्होंने 249.6 स्कोर कर स्वर्ण पदक हासिल किया था. इसी मुकाबले में 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन में अवनी ने कांस्य पदक भी हासिल किया था. पैरालंपिक में दो स्वर्ण पदक जीतने वाली अवनी लेखरारा पहली भारतीय महिला एथलीट है.

बता दें कि शुक्रवार को भारत ने पेरिस पैरालंपिक में चार मेडल हासिल किया हैं. जिसमें महिला शूटिंग इवेंट में अवनी और मोना अग्रवाल ने मेडल हासिल किया, तो वही मेंस 10 मीटर एयर पिस्टल शूटिंग में मनीष नरवाल ने रजत पदक जीता है. इसके अलावा महिला की 100 मीटर t-35 क्रांतिकारी रेस में प्रीति पाल ने भी ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया.

अवनी के स्वर्ण पदक जीतने पर पीएम नरेंद्र मोदी ने उन्हें बधाई दी. पीएम ने अपने एक्स पर लिखा भारत ने पैरालंपिक 2024 में पदकों का खाता खोला. अवनी लेखरा को 10 मीटर एयर राइफल SH1 इवेंट में पदक जीतने के लिए बहुत-बहुत बधाई. उन्होंने इतिहास भी रच दिया है क्योंकि वह तीन पैरालंपिक पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला एथलीट है. उनका समर्पण भारत को गौरवान्वित करता है. इसके साथ ही पीएम ने मोना अग्रवाल को भी कांस्य पदक जीतने पर बधाई दी.

Mona Agarwal won Bronze Avani Lekhara won gold Paris Paralympics 2024