BPSC TRE 2.0: शिक्षक भर्ती के भाषा पेपर का रिजल्ट आज, 25 से होगी काउंसलिंग

शनिवार को बीपीएससी आयोग की तरफ से लैंग्वेज पेपर के रिजल्ट को जारी किया जाएगा. लैंग्वेज पेपर में हिंदी अंग्रेजी के अभ्यर्थियों का रिजल्ट वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा.

New Update
BPSC टीचर का लैंग्वेज रिजल्ट आज

BPSC शिक्षक भर्ती का रिजल्ट आज

बिहार लोक सेवा आयोग ने शुक्रवार की देर शाम से शिक्षक भर्ती परीक्षा के दूसरे चरण का रिजल्ट जारी करना शुरू कर दिया है. दूसरे चरण की परीक्षा के रिजल्ट में सबसे पहले 6 से लेकर 8 क्लास तक के अभ्यर्थियों का आना शुरू हुआ है, जिसमें पहले दिन मैथ्स और साइंस विषय का रिजल्ट जारी हुआ. इसके साथ हेडमास्टर की परीक्षा का भी रिजल्ट जारी हुआ है. 

आयोग अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने बताया कि शिक्षक भर्ती परीक्षा के दूसरे चरण में मैथ्स और साइंस विषय में कुल 11 हजार 359 अभ्यर्थियों को सफलता हासिल हुई है. और प्रधानाध्यापक के पद पर कुल 38 अभ्यर्थी सफल हुए हैं.

शनिवार को भी आयोग की तरफ से लैंग्वेज पेपर के रिजल्ट को जारी किया जाएगा. लैंग्वेज पेपर में हिंदी, अंग्रेजी के अभ्यर्थियों का रिजल्ट वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा.

25 दिसंबर से होगी काउंसलिंग

भर्ती परीक्षा के रिजल्ट जारी होने के बाद अब अभ्यर्थियों की काउंसलिंग 25 दिसंबर से राज्य में शुरू हो जाएगी. 25 दिसंबर को प्रधानाध्यापक पदों के लिए काउंसलिंग की जाएगी. 26 दिसंबर को क्लास 6 से 8 तक की काउंसलिंग होगी. 27 को कक्षा 9वीं, 10वीं की, 28 दिसंबर को क्लास 11वीं और 30 दिसंबर को 12वीं क्लास के लिए काउंसलिंग के तारीखों  की घोषणा हुई है. 

काउंसलिंग के लिए अभ्यर्थियों को शिक्षक भर्ती परीक्षा का एडमिट कार्ड, ओरिजिनल आधार कार्ड और उसकी सेल्फ अटेस्टेड फोटो कॉपी, एजुकेशनल सर्टिफिकेट की ओरिजिनल कॉपी, सीटेट, बीटेक और एसटेट पास सर्टिफिकेट और आयोग के वेबसाइट से डाउनलोड वायरमार्क की फोटोकॉपी को डाउनलोड करना होगा. पासपोर्ट साइज के तीन फोटोग्राफ, वही फोटो जो आयु के वेबसाइट पर अभ्यर्थियों ने अपलोड किए थे. आरक्षण दावा से संबंधित मूल प्रमाण पत्र एवं वेबसाइट पर अपलोड वाटर मार्क वाले सेल्फ अटेस्टेड फोटोकॉपी को लगाना होगा.

इसके साथ ही अभ्यर्थियों को आधार कार्ड एवं उस लिंक मोबाइल नंबर के साथ भी उपस्थित होना होगा. बैंक अकाउंट नंबर के साथ कैंसिल चेक और पासबुक की फोटो कॉपी को साथ रखना होगा. पैन कार्ड भी काउंसलिंग में ले जाना अनिवार्य है.

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव ने भी सचिन के के पाठक ने राज्य के सभी जिलों के शिक्षा पदाधिकारी का काउंसलिंग तैयारी को पूरा करने का निर्देश दिया है.

शिक्षा विभाग के पर मुख्य सचिव के पाठक ने शिक्षकों की भर्ती को लेकर एक बड़ी बताई है. शुक्रवार को केके पाठक ने मोतिहारी के डायट भवन में कहा कि अब हर साल राज्य में अगस्त महीने में 40000 शिक्षकों की भर्तियां निकाली जाएंगी. 

बीपीएससी ने 4 नवंबर को दूसरे चरण में 1 लाख 22 हजार से ज्यादा पदों के लिए वैकेंसी निकाली थीपरीक्षा का आयोजन बीपीएससी आयोग के द्वारा राज्य में कराया गया था. परीक्षा 7 दिसंबर से शुरू होकर 15 दिसंबर तक राज्य के 38 जिलों में आयोजित कराई गई थी, परीक्षा में 7 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी शामिल हुए थे.

teacherresult BPSC2.0 BPSCTRE2.0 Bihar