BPSC TRE3.0: तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा की तारीख बढ़ी, जानिए कब होगी परीक्षा?

BPSC TRE3.0: बीपीएससी आयोग के द्वारा ली जाने वाली शिक्षक भर्ती परीक्षा अब जुलाई में होगी. पहले यह परीक्षा 27 जून से 30 जून के बीच आयोजित होनी थी, लेकिन अब यह अगले महीने होगी.

New Update
शिक्षक भर्ती परीक्षा की तारीख

शिक्षक भर्ती परीक्षा की तारीख

बिहार में शिक्षकों की नियुक्ति के लिए बीपीएससी आयोग के द्वारा ली जाने वाली शिक्षक भर्ती परीक्षा अब जुलाई में होगी. तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा को पहले मार्च में आयोजित कराया गया था, लेकिन पेपर लीक होने के बाद परीक्षा को स्थगित किया गया और नई तारीख जून में तय की गई.

31 मई को बीपीएससी ने 26 जिलों के डीएम को पत्र लिखकर 27 जून से 30 जून के बीच परीक्षा केन्द्रों के बारे में जानकारी मांगी थी, लेकिन इसी बीच अतिथि शिक्षक को वेटेज देने का मामला बढ़ गया. जिसके कारण शिक्षक भर्ती परीक्षा के भी तारीखों में अब बदलाव हुआ है. नई तारीख अभी तय नहीं की गई है, लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि परीक्षा जुलाई के पहले सप्ताह में आयोजित कराई जा सकती है.

 दरअसल शिक्षा विभाग के तरफ से उच्च माध्यमिक अतिथि शिक्षक के रूप में काम कर चुके अभ्यर्थियों को नियुक्ति परीक्षा में प्रतिवर्ष सेवा के आधार पर पांच अंक के दर से अधिकतम 25 अंक वेटेज देने का अनुरोध पत्र जारी किया गया था. शिक्षकों को वेटेज देने के लिए आवेदन 10 जून तक देने के लिए कहा गया है. इसके बाद इसमें त्रुटि सुधार के लिए दो-तीन दिनों का समय दिया जाएगा. इन सब के बाद आवेदनों की स्क्रुटनी में भी समय लगेगा. ऐसे में 27 जून से शिक्षक भर्ती परीक्षा का आयोजन होना संभव नहीं दिख रहा है. इसलिए ऐसा माना जा रहा है कि शिक्षक भर्ती परीक्षा के तीसरे चरण का आयोजन अब अगले महीने ही संभव है.

bpsc teacher exam bihar teacher exam paper leak BPSC TRE3.0