BSEB 12th Result: BSEB 12वीं का रिजल्ट जारी, तीनों स्ट्रीम में टॉप 5 में 24 छात्र

BSEB 12th Result: आर्ट्स में पटना के तुषार कुमार ने 96.40% लाकर फर्स्ट डिवीजन हासिल किया. साइंस में सिवान के मृत्युंजय कुमार ने 96.20% और कॉमर्स में शेखपुरा के प्रिया कुमारी ने 95.60% के साथ टॉप किया है.

New Update
बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट जारी

बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट जारी

बिहार बोर्ड ने आज 12वीं के परीक्षा फल को घोषित कर दिया. बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस बार के परीक्षा फलों की घोषणा की.

Advertisment

बोर्ड ने बताया कि इस साल का रिजल्ट कुल 87.21 प्रतिशत रहा, साइंस का रिजल्ट 87.8%, कॉमर्स का रिजल्ट 94.88% और आर्ट्स का रिजल्ट 86.15% रहा.

12वीं के रिजल्ट में आर्ट्स सब्जेक्ट में पटना के तुषार कुमार ने 96.40% लाकर फर्स्ट डिवीजन हासिल किया. साइंस में सिवान के मृत्युंजय कुमार ने 96.20% और कॉमर्स में शेखपुरा के प्रिया कुमारी ने 95.60% के साथ टॉप किया है.

एक हफ्ते से पटना के बोर्ड कार्यालय में टॉपर छात्रों का इंटरव्यू लिया जा रहा था. इंटरव्यू की प्रक्रिया पूरी होने के बाद बोर्ड ने रिजल्ट जारी करने का फैसला शुक्रवार को सुनाया.

Advertisment

साइंस में टॉप फाइव में कुल 11 छात्र-छात्राएं शामिल है, आर्ट्स में टॉप फाइव में पांच और कॉमर्स में टॉप फाइव में आठ छात्र-छात्राएंहैं.

कॉमर्स में प्रिया कुमारी, सौरभ कुमार, गुलशन कुमार, कुणाल कुमार, सुजाता कुमारी, साक्षी कुमारी, धर्मवीर कुमार, दीपाली कुमारी टॉपर है. आर्ट्स में तुषार कुमार, निशी सिंह, तनु कुमारी, कुमार निशांत, अभिलाषा कुमारी टॉपर है. साइंस में मृत्युंजय कुमार, सिमरन गुप्ता, वरुण कुमार, प्रिंस कुमार, आकृति कुमारी, राजा कुमार, सना कुमारी, प्रज्ञा कुमारी, अनुष्का गुप्ता, अंकिता कुमारी और प्रिंस राज टॉपर है.

शनिवार की दोपहर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष ने पटना के मुख्य सभागार में रिजल्ट की घोषणा दोपहर 1:30 बजे की. बोर्ड ने बताया कि जो छात्र एक या दो सब्जेक्ट में परीक्षा में फेल हुए हैं वह 28 मार्च से कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं. वहीं इस बार विशेष परीक्षा को कंपार्टमेंटल परीक्षा से अलग रखा गया है. जो छात्र विशेष परीक्षा देंगे उनके सर्टिफिकेट पर कंपार्टमेंटल शब्द नहीं लिखा होगा. 12वीं के रिजल्ट को चुनौती देने के लिए 28 मार्च से मार्क्स रिचेकिंग के लिए प्रक्रिया शुरू होगी.

बिहार बोर्ड के 12वीं की परीक्षाएं 1 फरवरी 2024 से शुरू होकर 12 फरवरी 2024 के बीच में आयोजित की गई थी. परीक्षा में इस साल 13 लाख से ज्यादा छात्रों ने अपनी मौजूदगी दर्ज कराई थी. पिछले साल 21 मार्च को 12वीं के परीक्षा फल को घोषित किया गया था, जिसमें 83.70 बच्चे पास हुए थे.

bihar board exam BSEB 12th result 12th result released bihar board 12th toppers