BSEB आज जारी करेगा 12वीं का रिजल्ट, जानें कैसे करें चेक

BSEB शनिवार को दोपहर 1:30 बजे 12वीं के बोर्ड परीक्षाओं का परीक्षाफल घोषित करेगा. आज के परीक्षाफल का इन्तेजार राज्य के 13 लाख से ज्यादा बच्चे कर रहे हैं.

New Update
बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट

बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड(BSEB) शनिवार को दोपहर 1:30 बजे 12वीं के बोर्ड परीक्षाओं का परीक्षाफल घोषित करेगा. 1 से 12 फरवरी तक राज्य भर के विभिन्न परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा आयोजित हुई थी. 12वीं के परीक्षाफल का बीते कई दिनों से इंतजार किया जा रहा था, जिसके बाद शुक्रवार को बोर्ड ने रिजल्ट के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया.

Advertisment

नोटिफिकेशन के मुताबिक बिहार के नए शिक्षा मंत्री सुनील कुमार और बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर प्रेस कांफ्रेंस के माध्यम से 12वीं के रिजल्ट की घोषणा करेंगे. घोषणा के बाद 12वीं का रिजल्ट बिहार बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा. जो भी छात्र परीक्षा में शामिल हुए थे वह बिहार बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट www.biharboardonline.bihar.gov.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकेंगे. 

रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले बिहार बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा, जहां check Bihar board intermediate result 2024 के लिंक पर क्लिक कर रोल नंबर या रोल कोड और पासवर्ड दर्ज करना होगा. कैप्चा वेरिफिकेशन पूरा करने के बाद व्यू बटन पर क्लिक कर रिजल्ट का स्क्रीन खुल जाएगा. छात्र स्क्रीन पर दिए गए रिजल्ट को चेक कर उसका प्रिंट आउट निकलवा सकते हैं. रिजल्ट का हार्ड कॉपी कुछ दिनों बाद छात्र स्कूल से जाकर ले सकते हैं.

12वीं के रिजल्ट प्रेस कॉन्फ्रेंस में आर्ट्स, कॉमर्स और साइंस स्ट्रीम के टॉपरों के नाम, पासिंग मार्क्स, प्रतिशत, परिणाम बढ़ा या घटा, अव्व्ल जिला जैसे डिटेल्स को साझा किया जाता है. इसके अलावा बोर्ड यह भी बताता है कि जो छात्र परीक्षा के एक-दो सब्जेक्ट में फेल हो गए हैं, वह कंपार्टमेंट परीक्षा कब से दे सकेंगे.

बीते साल 2023 में 12वीं के परिणामों की घोषणा 21 मार्च को हुई थी. 2023 में कुल पासिंग प्रतिशत 83.7 रहा था. परीक्षा में 13,04,586 बच्चे शामिल हुए थे, जिसमें से 10,91,948 बच्चों को सफलता मिली थी. पिछले साल साइंस स्ट्रीम का पासिंग प्रतिशत 83.93 रहा था, वही आर्ट्स में 82.74 % बच्चे पास हुए थे और कॉमर्स में 93.95% बच्चे पास हुए थे.

आज के परीक्षा रिजल्ट का इंतजार तकरीबन 13 लाख से ज्यादा छात्र कर रहे हैं, जिनमें 6.26 लाख लड़कियां और 6.77 लाख लड़के शामिल है.

12th result today BSEB 12th result BSEB board exam