Loksabha Election 2024: रेशम नगरी में किसका राज, भागलपुर पर JDU का दावा!

Loksabha Election 2024: लंबे समय तक भागलपुर में कांग्रेसी दबदबा बना रहा. 1952 के बाद कांग्रेस पार्टी ने इस सीट से आठ बार गठबंधन के साथ चुनाव लड़ा और 6 बार जीत हासिल की. बीजेपी को इस सीट पर 4 बार जीत मिली.

New Update
भागलपुर पर JDU का दावा

भागलपुर पर JDU का दावा

रेशम के कपड़ों की वजह से मशहूर बिहार का एक जिला भागलपुर. प्राचीन काल से ही भागलपुर में रेशम के कारोबार का बड़ा अड्डा रहा है, इसके अलावा भागलपुर में राजनीति और शिक्षा भी खूब फली-फूली है. बिहार के हॉट सीटों में शुमार भागलपुर सीट, इस बार एनडीए अलायन्स में जदयू के खाते में गया है. एनडीए ने फैसला किया है कि जदयू इस चुनाव में भागलपुर से अपने कैंडिडेट को उतारेगी.

Advertisment

बिहार में दूसरे चरण के चुनाव में 26 अप्रैल को भागलपुर के सीट पर मतदान होने वाले हैं. इसके पहले सिल्क सिटी में बने राजनीति के बारे में थोड़ा जान लेते हैं.

शाहनवाज हुसैन ने दो बार भागलपुर से मिली सफलता 

भागलपुर लोकसभा सीट के अंतर्गत 7 विधानसभा सीट शामिल है. यह बिहार के सबसे पुराना जिलों में शुमार है. लंबे समय तक भागलपुर में कांग्रेसी दबदबा बना रहा. 1952 के बाद कांग्रेस पार्टी ने इस सीट से आठ बार गठबंधन के साथ चुनाव लड़ा और 6 बार जीत हासिल की. बीजेपी ने सात बार इस सीट से चुनावी मैदान में अपने उम्मीदवारों को उतारा और चार दफा जीत हासिल हुई. जिसमें दो दफा शाहनवाज हुसैन ने भाजपा को भागलपुर से सफलता दिलाई. वही जदयू और राजद आठ बार भागलपुर पर अपनी किस्मत आजमा चुकी है, जिसमें से एक बार जदयू के रामजी सिंह को 1977 और 2019 में अजय मंडल को जीत हासिल हुई.

Advertisment

पिछले आम चुनाव में भागलपुर सीट से जदयू के अजय कुमार मंडल ने पार्टी को जीत दिलाई थी. पिछले लोकसभा चुनाव में अजय कुमार मंडल ने 6,18,254 वोटो से भागलपुर सीट पर जीत हासिल की थी. अजय कुमार मंडल ने राजद के शैलेश कुमार उर्फ बुलो मंडल को 3 लाख वोटों से शिकस्त दी थी. वही नोटा पर पिछले चुनाव में 31,567 वोट पड़े थे.

2014 के आम चुनाव में नतीजा कुछ और ही थे. 2014 के चुनाव में शैलेश कुमार को 3,67,623 वोटों से जीत मिली थी. राजद ने चुनाव में भाजपा के सैयद शाहनवाज हुसैन को हराया था. उस साल के आम चुनाव में जदयू के उम्मीदवार अब्बू कैसर को 1,32,256 वोट मिले थे. 

भागलपुर सीट पर 8,57,006 पुरुष वोटर है, वहीं महिला वोटरों की संख्या 9,66,745 है यानी पुरुषों के मुकाबले महिला मतदाताओं की संख्या 1,09,739 ज्यादा है. भागलपुर में थर्ड जेंडर मतदाताओं की संख्या 69 है. 2019 के आम चुनाव में इस सीट पर कुल वोटरों की संख्या 10,42,2518 थी. भागलपुर के इसी सीट से गोपालपुर के विधायक नरेंद्र कुमार नीरज उर्फ गोपाल मंडल भी अपना दावा ठोक रहे हैं. गोपाल मंडल अपने अजब-गजब हरकतों की वजह से चर्चा में बने रहे हैं. अपने बड़बोले पन के कारण भी गोपाल मंडल ने खबरों में खूब सुर्खियां बटोरी हैं.

loksabha election 2024 Bihar loksabha election 2024 bhagalpur loksabha seat JDU from bhagalpur