BSSTET: विशेष स्कूलों में शिक्षक बनने के लिए 7 हजार पदों पर भर्ती

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से बिहार के विशेष विद्यालयों में शिक्षकों के पदों पर भर्तियां निकाली हैं. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने स्पेशल स्टेट टीचर  एलिजिबिलिटी टेस्ट की घोषणा की है.

New Update
स्पेशल शिक्षक की भर्ती

स्पेशल शिक्षक की भर्ती

राज्य में शिक्षकों की नौकरीयों की बहार आई हुई है. अगस्त में बीपीएससी आयोग ने शिक्षक के पदों पर लाखों भर्तियां की थी. दिसम्बर में शिक्षक भर्ती परीक्षा के दूसरे फेज का आयोजन होने वाला है. शिक्षकों की बहाली में एक और बहाली जुड़ गई है.

Advertisment

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से बिहार के विशेष विद्यालयों में शिक्षकों के पदों पर भर्तियां निकाली हैं. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने स्पेशल स्टेट टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट की घोषणा की है.

BSTET शिक्षक का नोटिस
BSTET शिक्षक का नोटिस

परीक्षा के लिए आवेदन की तारीख 2 दिसंबर से 22 दिसंबर तक है. सामान्य स्कूल में पढ़ाई करने वाले विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को पढ़ने के लिए दिव्यांग ट्रेंड स्पेशल शिक्षकों को क्लास 1 से 8 तक के लिए भर्ती किया जाएगा. इसके लिए कुल 7269 पद है. क्लास 1 से 5 तक के लिए 5534 पद हैं. क्लास 6 से 8 तक के लिए 1745 पद निर्धारित किए गए हैं.

Advertisment

इस परीक्षा को पास करने वाले अभ्यर्थी को स्पेशल सर्टिफिकेट मिलेगा. सर्टिफिकेट की वैलिडिटी लाइफटाइम के लिए होगी .

BSSTET परीक्षा में दो पेपर होंगे. जिसमें पहला पेपर 1 से 5 तक के बच्चों के विषयों के लिए होगा. दूसरा पेपर 6 से 8 तक के बच्चों के विषयों के लिए होगा. परीक्षा के लिए अधिकतम आयु सीमा 37 वर्ष है. इस परीक्षा को स्पेशल एजुकेशन में डीएलएड करने वाले और बीएड करने वाले अभ्यर्थी शामिल हो सकते हैं.

specialschoolteachers BSSTET Bihar