CAA Rules: देश में आज रात से लागू हो सकता है CAA, PM नरेंद्र मोदी जारी करेंगे नोटिफिकेशन!

सोमवार की रात CAA की अधिसूचना जारी हो सकती है. आज PM मोदी CAA के नियमों की घोषणा कर सकते हैं. अमित शाह कई बार अपने चुनावी भाषणों में CAA लागू करने का जिक्र कर चुके हैं.

author-image
सौम्या सिन्हा
एडिट
New Update
CAA का नोटिफिकेशन आज

CAA का नोटिफिकेशन आज

सोमवार की रात नागरिकता संशोधन अधिनियम(CAA) की अधिसूचना जारी हो सकती है. केंद्रीय गृह मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार आज CAA के नियमों को लेकर पीएम मोदी अधिसूचना जारी कर सकते हैं. लोकसभा चुनाव के पहले CAA नियमों की अधिसूचना जारी करना केंद्र सरकार का एक बड़ा फैसला है.

Advertisment

कुछ ही दिनों में लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान भी हो जाएगा. इस समय केंद्र सरकार CAA के लिए अधिसूचना जारी कर अपना मास्टर स्ट्रोक खेल रही है. 

CAA कानून को लेकर कई बार चुनावी भाषण में गृह मंत्री अमित शाह ने जिक्र किया है. उन्होंने अपने चुनावी भाषण से यह ऐलान भी किया था कि लोकसभा चुनाव के पहले इस नियम को लागू कर दिया जाएगा. CAA संसद से पारित हुए करीब 5 साल बीत चुका हैं, इन 5 साल में कई बार राजनीति भी इस नियम को लेकर गरमाई है. कांग्रेस के सीनियर नेता पवन खेड़ा ने हाल के दिनों में ही लोकसभा चुनाव के बाद सत्ता में आने के बाद CAA कानून को खत्म करने का ऐलान किया था.

CAA के तहत केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने 31 दिसंबर 2014 को CAA के तहत बांग्लादेश, पाकिस्तान, अफगानिस्तान से आए प्रताड़ित गैर मुस्लिम प्रवासियों, हिंदू, सिख, जैन, बौद्ध, पारसी और ईसाई समुदाय के लोगों को भारतीय नागरिकता देने का प्रावधान किया है.

2019 के दिसंबर में संसद की ओर से CAA कानून को पारित करा लिया गया था. राष्ट्रपति की मंजूरी मिलने के बाद देश के कई हिस्सों में इस नियम को लेकर भारी विरोध प्रदर्शन हुआ था.

pm narendra modi CAA notification tonight CAA Rules