JSSC CGL परीक्षा में अभ्यर्थियों को मिलेंगे 21 अंक, प्रश्न में गलत विकल्प छपने पर फैसला

JSSC आयोग ने माना है कि JSSC CGL परीक्षा के तीन पत्रों में स्कूल 20 प्रश्नों के उत्तर गलत है. आयोग ने कुल इन प्रश्नों को रद्द करते हुए अभ्यर्थियों को पूरे अंक देने का फैसला किया है.

New Update
JSSC CGL परीक्षा में गलत विकल्प

JSSC CGL परीक्षा में गलत विकल्प

झारखंड कर्मचारी चयन आयोग ने जेएसएससी सीजीएल परीक्षा 2023 में पूछे गए सवालों का अंतिम मॉडल जारी किया है. आयोग ने माना है कि परीक्षा के तीन पत्रों में स्कूल 20 प्रश्नों के उत्तर गलत है. इसके साथ ही क्षेत्रीय व जनजातीय भाषा के अंतर्गत हिंदी में एक प्रश्न आउट ऑफ सिलेबस पूछा गया था. इस गलती के बाद आयोग ने कुल 21 प्रश्नों को रद्द करते हुए अभ्यर्थियों को पूरे अंक देने का फैसला किया है.

परीक्षा में पूछे गए 20 प्रश्नों में आठ का कोई भी विकल्प उत्तर सही नहीं था. वहीं 12 प्रश्नों में एक से अधिक विकल्प का उत्तर सही था. इनमें सामान्य ज्ञान के तीन, भाषा विषय के चार और क्षेत्रीय व जनजातीय भाषा में खोरठा में एक, संताली में तीन, संस्कृत में तीन, परगनिया में पांच, उर्दू में दो, बंगला में एक, कुरमाली में एक और खड़िया में एक प्रश्न गलत था. परीक्षा के बाद जेएसएससी आयोग ने मॉडल उत्तर जारी कर अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आपत्तियां दर्ज करने का विंडो खोला था. आपत्तियों की जांच के बाद समिति ने समीक्षा कर अभ्यर्थियों को पूरा अंक देने का फैसला किया है.

बता दें कि जेएसएससी सीजीएल परीक्षा 21 और 22 सितंबर को राज्य में आयोजित हुई थी. इस परीक्षा के लिए 6 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था.

मॉडल उत्तर जारी होने के बाद हेमंत सरकार पर हमला बोलते हुए नेता प्रतिपक्ष अमर कुमार बाउरी ने कहा कि "हेमंत जी" यह हड़बड़ी बहुत भारी पड़ेगा ! युवा विरोधी हेमंत सरकार के निक्कम्मेपन की पराकाष्ठा देखिए अनेकों अनियमितताओं के बीच JSSC-CGL परीक्षा की फाइनल ANSWER KEY जारी कर दी गयी है. मैं राज्य के युवाओं को भरोसा देना चाहता हूं : भाजपा की सरकार बनेगी और इन सभी अनियमितताओं की CBI जांच कराई जाएगी, कोई दोषी बचेगा नहीं.

 

jharkhand news JSSC CGL exam wrong questions in JSSC CGL exam