CBSE ने स्कूलों के लिए जारी किया नया आदेश, बच्चे भी जान ले नया नियम

स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे अब एक सेक्शन में कितने बैठेंगे इसका नया फैसला CBSE बोर्ड ने किया है. अब स्कूल के एक सेक्शन में अधिकतम 45 बच्चे एकसाथ बैठकर पढ़ाई करेंगे.

New Update
CBSE ने स्कूलों को दिया नया आदेश

CBSE ने स्कूलों को दिया नया आदेश

सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन(CBSE) ने स्कूलों के लिए नया आदेश जारी किया है. स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे अब एक सेक्शन में कितने बैठेंगे इसका नया फैसला बोर्ड ने किया है. सीबीएसई की ओर से बताया गया है कि अब स्कूल के एक सेक्शन में अधिकतम 45 बच्चे एकसाथ बैठकर पढ़ाई करेंगे. बोर्ड की ओर से नोटिस जारी कर यह जानकारी दी गई है कि स्कूलों में हर सेक्शन में 40 बच्चों के नियम में संशोधन किया गया है. हर सेक्शन में 40 से बच्चों की सीमा को बढ़ाकर अब 45 किया गया है. बोर्ड की तरफ से यह निर्णय ऐसे मामलों को ध्यान में रखते हुए लिया गया है जहां बच्चे अपने माता-पिता के ट्रांसफर के कारण बीच सत्र में क्लास में शामिल होते हैं और जो रिपीट(इआर) श्रेणी में आते हैं. नया निर्णय ऐसे विद्यार्थियों के प्रवेश के संबंध में स्कूलों की तरफ से की गई शिकायत के बाद लिया गया है.

Advertisment

सीबीएसई ने अपनी नोटिस में कहा कि जहां माता-पिता के एक स्थान से दूसरे स्थान पर ट्रांसफर की वजह से स्टूडेंट के बीच सेशन में एक क्लास में शामिल होने की संभावना है और साथ ही ऐसे स्टूडेंट जो आवश्यक दोहराने(इआर) श्रेणी में आते हैं. स्कूल एक सेक्शन में 40 के निर्धारित सीमा से अधिक छात्रों को 45 तक रख सकते हैं.

इसके साथ ही बोर्ड ने यह भी साफ किया किया छूट अलग-अलग मामलों के आधार पर उपलब्ध रहेगी. इसके लिए स्कूल को संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय में सहायक दस्तावेजों के साथ अप्लाई करना होगा.

CBSE school notice CBSE board new rule CBSE school classroom 45 students in a classroom