CM नीतीश कुमार ने गया में विष्णु पाथ वे का किया उद्घाटन, मेले की तैयारियों का लिया जायजा

आज सीएम नीतीश कुमार गया एयरपोर्ट से सड़क मार्ग के रास्ते विष्णुपद मंदिर पहुंचे. जहां उन्होंने विष्णुपद मंदिर के गर्भगृह में पूजा-अर्चना की. इसके बाद विष्णुपद पाथ वे का उद्घाटन किया.

New Update
विष्णु पाथ वे का उद्घाटन

विष्णु पाथ वे का उद्घाटन

17 सितंबर से गया में विश्व प्रसिद्ध पितृपक्ष मेले की शुरुआत हो रही है. इस मेले के शुरू होने से पहले सीएम नीतीश कुमार व्यवस्थाओं को लेकर तत्पर नजर आ रहे हैं. शनिवार को सीएम ने गया पहुंचकर स्थितियों का जायजा लिया. आज सीएम कुमार गया एयरपोर्ट से सड़क मार्ग के रास्ते विष्णुपद मंदिर पहुंचे. जहां उन्होंने विष्णुपद मंदिर के गर्भगृह में पूजा-अर्चना की. इसके बाद फल्गु नदी के तट पर स्थित देवघाट से मानपुर बाईपास पुल तक बने विष्णुपद पाथ वे का उद्घाटन किया.

इस दौरान सीएम देवघाट से ई-रिक्शा पर बैठकर बाईपास के रास्ते शमशान घाट पर बने पाथ वे का उद्घाटन करने पहुंचे थे. विष्णुपद पाथ वे का निर्माण विष्णु पद मंदिर पहुंचने के लिए किया गया है. पाथ वे के बन जाने से पितृपक्ष मेले में पहुंच रहे श्रद्धालुओं को जाम से निजात मिलेगी. यह पाथ वे 450 मीटर लंबा और 12 मीटर चौड़ा है, जिसका निर्माण जल संसाधन विभाग की तरफ से कराया गया है. पाथ वे पर दोनों ओर लाइट और बड़ी संख्या में पार्किंग की व्यवस्था की गई है.

पहले मंदिर आने के लिए श्रद्धालुओं को 2 किलोमीटर दूर एनएच 82 से पैदल सफर तय करना पड़ता था. साथ ही रास्ता संकीर्ण होने के कारण कई परेशानियां भी होती थी. अब पाथ वे के निर्माण होने से सीताकुंड से मां सीतापद होते हुए गया जी डैम, देवघाट होते हुए नवर्निमत पाथ वे से मदनपुर बाईपास तक कॉरिडोर बन गया है.

पाथ वे के उद्घाटन के बाद सीएम पितृपक्ष मेले की तैयारी की समीक्षा बैठक में भी शामिल होने पहुंचे. इस दौरान उनके साथ मंत्री विजय कुमार चौधरी, प्रभारी मंत्री नीतीश मिश्रा, मंत्री डॉक्टर प्रेम कुमार, डॉक्टर संतोष कुमार सुमन और कई पदाधिकारी मौजूद रहें. कलेक्ट्रेट में समीक्षा बैठक के दौरान सीएम ने मेले को भव्य और एतिहासिक बनाने कहा.

pitripaksh mela gaya CM nitish kumar news Vishnu Pathway in Gaya