मईयां सम्मान योजना में बोले CM- कोरोना वैक्सीन से हुई उत्पाद सिपाही अभ्यर्थियों की मौत

सीएम ने ऐलान किया कि मईयां सम्मान योजना की राशि अब 18 साल की युवतियों को भी दी जाएगी. पहले योजना के तहत 21 साल से महिलाओं को सम्मान राशि दी जाती थी.

New Update
महिलाओं को मिले 1 हजार रुपए

महिलाओं को मिले 1 हजार रुपए

झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने अपनी महत्वाकांक्षी मईयां सम्मान योजना का लाभ दक्षिणी छोटानागपुर प्रमंडल की महिलाओं को दिया. पहले किस्त के बंटवारे के दौरान सीएम हेमंत सोरेन ने बड़ी घोषणा भी की. कार्यक्रम से सीएम ने कहा कि मईयां सम्मान योजना की राशि अब 18 साल की युवतियों को भी दी जाएगी. पहले योजना के तहत 21 साल से महिलाओं को सम्मान राशि दी जाती थी.

रांची के ट्रेनिंग ग्राउंड में आयोजित इस सम्मान समारोह से सीएम ने भाजपा पर जमकर निशाना साधा. जहां उन्होंने उत्पाद सिपाही के दौड़ से लेकर अपने जेल जाने तक का जिक्र किया. सीएम ने कहा कि उत्पाद सिपाही की दौड़ में युवा ऐसे ही नहीं मरे, बल्कि कोरोना काल में जो टीका भाजपा ने लगवाया उस कारण से मर रहे हैं. जिस टिके को दुनियाभर में बंद किया गया वह भारत में सप्लाई हुआ, जिसका नतीजा अनेक लोगों की मौत है. इस टिके से लोग सर्दी-खांसी और चलते-चलते मर जा रहे हैं. बड़े-बुजुर्ग ही नहीं बल्कि नौजवानों की भी मौत हो रही है.

सीएम ने आगे कहा कि आज के कार्यक्रम में जो जनसैलाब उमड़ा है वह ऐतिहासिक है. आप सबके आशीर्वाद से मुझे ताकत मिल रही है. आने वाले समय में इतना बड़ा सम्मान शायद ही किसी को मिलेगा. 

2019 में जब हमारी सरकार बनी तब से लगातार हम चुनौतियों का सामना कर रहे हैं. आपने देखा कि कितना डरावना वक्त हमारी सरकार बनने के बाद आया. हम सब ठीक से सरकार भी नहीं बना पाए थे कि कोरोना ने देश-दुनिया को जकड़ लिया था, सब कुछ बंद हो गया था. हमारा राज्य देश के पिछड़े राज्यों में से एक है. कहने को तो यह सोने की चिड़िया है लेकिन दुर्भाग्य की बात है कि यहां के लोगों के पास तन ढकने के लिए कपड़े नहीं है. ऐसे में कोरोना महामारी एक अभिशाप की तरह आई थी.

मगर कुछ सालों बाद जब हमने काम करना शुरू किया, तब विपक्ष ने टांग खींचना शुरू कर दिया. हम पर झूठे आरोप लगे और 2 साल तक के ईडी-सीबीआई हमारे पीछे लग गई. विपक्ष ने हमें जबरदस्ती जेल में भी डाल दिया. लेकिन आप लोगों के प्यार और आशीर्वाद से हम फिर से आपके सामने खड़े हैं. डबल इंजन की सरकार ने 11 लाख राशन कार्ड का डाटा डिलीट किया था. मगर हमने 20 लाख नया हरा राशन कार्ड बनवाया है. हमने खुले बाजार से दाल-चावल खरीद कर लोगों के बीच बांटा है. सर्वे के अनुसार पिछले सरकार में चार लाख गरीब थे, मगर हमारी सरकार के सर्वे के अनुसार 20 लाख गरीबों की पुष्टि हुई है. इन्हें आवास देने का संकल्प हमारी सरकार ने लिया है. हमने राज्य में 200 यूनिट बिजली फ्री किया. गरीबों का बकाया बिल हमारी सरकार ने माफ किया है. हम नौजवानों को रोजगार, शिक्षकों की नियुक्तियों को भी आगे बढ़ा रहे हैं.

ranchi news Maiyan Samman Yojana in Ranchi jharkhand news Hemant Soren News