झारखंड की 45 लाख महिलाओं को आज 1-1 हजार रुपये देंगे CM, बोकारो में होगा कार्यक्रम

झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन आज मुख्यमंत्री मईयां सम्मान योजना के तहत 45 लाख महिलाओं को 1-1 हजार रुपए देंगे. इसके लिए बोकारो जिले में कार्यक्रम आयोजित किया गया है.

New Update
45 लाख महिलाओं को 1-1 हजार रुपए

45 लाख महिलाओं को 1-1 हजार रुपए

झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन आज 45 लाख महिलाओं को 1-1 हजार रुपए देंगे. राज्य के सबसे बड़े त्यौंहारों में से एक करमा पूजा के पहली संध्या सीएम राज्य की महिलाओं को यह सौगात देने जा रहे हैं. शुक्रवार को इसके लिए बोकारो जिले में कार्यक्रम आयोजित किया गया है, जहां से सीएम मुख्यमंत्री मईयां सम्मान योजना की दूसरी किस्त को ट्रांसफर करेंगे. बोकारो जिले के लालपनिया स्थित लुगुबुरु घंटाबाड़ी धोरोमानगढ़ में इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है.

मुख्यमंत्री मईयां सम्मान योजना के तहत पंजीकरण कराने वाली 45 लाख से अधिक महिलाओं के खाते में सीएम यह राशि डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर करेंगे. इसके पहले से सीएम ने अलग-अलग कार्यक्रमों के जरिए योजना की पहली किस्त महिलाओं को ट्रांसफर की थी. योजना के तहत अब तक 45,36,597,000 रुपए लाभुको को ट्रांसफर किए जा चुके हैं. इसके लिए अब तक 48,15,048 महिलाओं ने निबंधन कराया है, जिनमें से 45,36,597 महिलाओं को सम्मान राशि मिलनी शुरू भी हो गई है.

मालूम हो कि झारखंड सरकार हर महीने की 15 तारीख तक महिला लाभुको के बैंक खाते में मुख्यमंत्री मईयां सम्मान योजना की राशि ट्रांसफर कर रही है. इसके लिए अगस्त से ही आवेदन लेने की शुरुआत हो गई थी. अगस्त में 45.36 लाख से अधिक महिलाओं के खाते में राशि को ट्रांसफर किया गया था. वही सीएम ने कैबिनेट से 18 वर्ष से ही लड़कियों को भी मईयां सम्मान योजना से जोड़ने की मंजूरी दी है. पहले 21 से 50 साल तक की महिलाओं को योजना से जोड़ने का प्रावधान था.

jharkhand news Maiyan Samman Yojana in Bokaro Hemant Soren News