पटना में शीतलहर का कहर जारी, डीएम ने नर्सरी से 8वीं कक्षा तक के स्कूल बंद करने के दिए आदेश

ठंड को देखते हुए पटना के जिला अधिकारी का भी सीना पसीज गया और उन्होंने स्कूल को बंद करने का आदेश जारी कर दिया. डीएम ने पटना के सरकारी, आंगनबाड़ी और निजी स्कूलों को 16 जनवरी तक बंद कर दिया है.

New Update
पटना में स्कूल बंद

पटना में स्कूल बंद

इन दिनों बिहार में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. लोग ठिठुर-ठिठुर कर किसी तरह से अपने-अपने काम के लिए बाहर निकल रहे हैं. घर पर भी रहने वाले लोग सूरज की रोशनी के लिए और ताप के लिए तरस जा रहे हैं. लोगों को बस अब अलाव का ही सहारा है. ठंड के सितम की ठंड की मार को झेलते हुए छोटे-छोटे बच्चे स्कूल जा रहे थे. 

Advertisment

ठंड को देखते हुए पटना के जिला अधिकारी का भी सीना पसीज गया और उन्होंने स्कूल को बंद करने का आदेश जारी कर दिया. मौसम के तेवर को देखते हुए पटना डीएम ने यह फैसला लिया है. जिलाधिकारी चंद्रशेखर ने लेटर जारी करते हुए नर्सरी से लेकर आठवीं तक के क्लास को बंद करने का आदेश दिया है.

आंगनबाड़ी केंद्रों को 16 जनवरी तक बंद

नर्सरी से आठवीं तक के क्लास 16 जनवरी 2024 तक पटना में बंद रहेंगे. क्लास 9 के ऊपर की सभी कक्षाएं दिन में सिर्फ 6 घंटे ही चलेगी, जो सुबह 9:00 बजे से शुरू होकर 3:30 बजे तक होगी. जिलाधिकारी ने यह आदेश दिया है कि सरकारी के साथ-साथ निजी स्कूल के लिए भी जारी किया है. पटना में बड़ी संख्या में निजी स्कूल है वहां भी आठवीं तक के बच्चों की कक्षाएं नहीं चलेगी और नौवी के ऊपर क्लास की कक्षाएं दोपहर 3:30 बजे तक ही चलेगी.

Advertisment

मौसम की मार पटना के साथ साथ राज्य के अलग-अलग हिस्सों में भी देखी गई है. पटना के अलावा मधुबनी में भी 15 जनवरी तक पांचवी तक के क्लास की छुट्टी कर दी गई है. पूर्वी चंपारण, मोतिहारी और पश्चिमी चंपारण, बेतिया में भी सभी स्कूलों, आंगनबाड़ी केंद्रों को 16 जनवरी तक बंद किया गया है. 

राज्य में अगले तीन दिनों तक कोल्ड डे से राहत नहीं है. गया में शुक्रवार को पारा 4.9 डिग्री सेल्सियस मापा गया है. ऐसे में बच्चों और बुजुर्गों के लिए अलर्ट जारी किया गया है. दर्जनों ट्रेन कोहरे की वजह से या तो रद्द हो जा रही हैं या फिर लेट हो रही हैं. कई फ्लाइट भी कोहरे की वजह से उड़ान नहीं भर पा रही है. ऐसे में छोटे-छोटे बच्चों का स्कूल जाना काफी जोखिम भरा था.

Coldwave patna wreak havoc in Patna schoolclosed