मुंगेर के नोट्रे डेम स्कूल में गैस रिसाव से बच्चियों की हालत बिगड़ी, बेहोशी की हालत में ले जाया गया अस्पताल

मुंगेर जिले के पीपलापंती रोड स्थित नोट्रे डेम अकादमी में गैस रिसाव की वजह से 24 से अधिक बच्चियों की हालत खराब हो गई. क्लास 1 से 5 तक की बच्चियों को सांस लेने में परेशानी और उलटी होने लगी.

New Update
स्कूल में गैस रिसाव

स्कूल में गैस रिसाव

बिहार के मुंगेर(munger) जिले के एक स्कूल में शुक्रवार को एक बड़ी घटना घटित हो गई. जिले के पीपलापंती रोड स्थित नोट्रे डेम अकादमी में गैस रिसाव(gas leakage) की वजह से 24 से अधिक बच्चियों की हालत खराब हो गई. गैस रिसाव की वजह से कई बच्चियों का जी मचलने लगा, बेचैनी, उल्टी और बेहोशी जैसी हालत होने लगी. बच्चियों की ऐसी हालत देख कर पूरे स्कूल की लड़कियों में अफरा-तफरी का माहौल हो गया. सभी लड़कियां स्कूल में इधर से उधर भागने लगी, किसी को भी समझ में नहीं आया कि अचानक ही लड़कियां बेहोश क्यों होने लगी. स्कूल प्रशासन ने जल्दबाजी में गार्जियन को फोन कर स्कूल बुलाया. और तत्परता दिखाते हुए एंबुलेंस और पुलिस को इस बात की सूचना दी गई. इसके बाद लड़कियों को अस्पताल में भर्ती कराया गया.

Advertisment

यह पूरी घटना तब हुई जब 1 से 5 तक की बच्चियां क्लास कर रही थी. तभी अचानक ही बच्चियों ने सांस लेने में परेशानी की शिकायत की, कुछ लड़कियां उल्टी करने लगी और कुछ बेहोश होने लगी देखते ही देखते दर्जन भर से ज्यादा लड़कियों की तबीयत खराब होने लगी.

कीटनाशक के छिड़काव की वजह से तबीयत खराब

पूरे मामले की सूचना मिलने के बाद स्थानीय थाने की पुलिस, कोतवाली थाना सहित अन्य थानों की पुलिस भी मौके पर पहुंच गई. पुलिस ने स्थिति को काबू में किया और बच्चियों को तुरंत ही गाड़ी के साथ-साथ एंबुलेंस से  सदर अस्पताल में भर्ती कराया. फिलहाल अस्पताल में सभी बच्चियों का इलाज चल रहा है. इलाज के बाद अभी बच्चियों की स्थिति खतरे से बाहर बताई जा रही है.

Advertisment

इधर स्कूल प्रबंधन पर बच्चियों के परिजनों ने गंभीर आरोप लगाने शुरू किए हैं. परिजनों ने बताया कि स्कूल प्रबंधन उन्हें सही जानकारी नहीं दे रहा है. स्कूल ने अभी तक यह नहीं बताया है कि गैस लीक होने की वजह से बच्चियों की ऐसी हालत हुई है या फिर कीटनाशक के छिड़काव की वजह से बच्चियों की तबीयत खराब हुई है. 

कुछ लोगों का कहना है कि स्कूल के समय पर ही कीटनाशक का छिड़काव स्कूल में किया गया था. वहीं कुछ लोग कह रहे हैं कि लैब से गैस का रिसाव होने की वजह से बच्चियों की तबीयत खराब हो गई. लोगों ने बताया है कि सातवी क्लास की कुछ लड़कियां लैब में एक्सपेरिमेंट कर रही थी, लैब से ही गैस रिसाव हो गया और लैब में आग भी लग गई. हालांकि स्कूल प्रसाशन ने अभी तक किसी भी तरह का आधिकारिक बयान नही दिया है. 

नोट्रे डेम स्कूल मुंगेर ही नहीं बल्कि बिहार के साथ-साथ देश और विदेशों में भी काफी मशहूर है, यह स्कूल विदेश के एक स्कूल का ब्रांच है.

munger gas leakage Bihar NotreDameSchool