राम मंदिर उद्घाटन समारोह: 22 जनवरी को ड्राई डे घोषित करने की मांग, भाजपा संसद ने सीएम हेमंत सोरेन को लिखा पत्र

22 जनवरी को देशभर में ड्राई डे घोषित करने की मांग भाजपा कार्यकर्ताओं की तरफ से हो रही है. भाजपा सांसद ने यूपी, छत्तीसगढ़ और असम की तरह ही झारखंड में भी ड्राई डे रखने की मांग की है.

New Update
22 जनवरी को ड्राई डे घोषित करने की मांग

हेमंत सोरेन: 22 जनवरी को ड्राई डे घोषित करने की मांग

अयोध्या में 22 जनवरी को रामलाल के प्राण प्रतिष्ठा समारोह की तैयारियां पूरे देश भर में चल रही हैं. देश के अलावा विदेशों से भी कई उपहार रामलला मंदिर के उद्घाटन समारोह के लिए पहुंचाए जा रहे हैं. नेपाल से भी दहेज के रूप में राम मंदिर के लिए कई सोने-चांदी के उपहार भेजे गए हैं. बिहार के मिथिलांचल से भी राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए उपहार भेजे गए हैं. पूरे देश में 22 जनवरी को छोटी दीपावली के तौर पर मनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आग्रह किया है.

Advertisment

राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर भाजपा की तरफ से लगातार यह मांग उठ रही है कि 22 जनवरी को उत्तर प्रदेश की तरह ही देशभर में ड्राई डे घोषित कर दिया जाए. भाजपा लगातार अलग-अलग राज्यों के सीएम को इसके लिए चिट्ठी भी लिख रही है.

22 जनवरी को राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह

भाजपा सांसद दीपक प्रकाश ने झारखंड सीएम हेमंत सोरेन को भी पत्र लिखकर 22 जनवरी के दिन ड्राई डे घोषित करने की मांग की है. सांसद दीपक प्रकाश ने पत्र में लिखा है की प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर झारखंड में शराब और मांस की बिक्री पर पूरी तरह से रोक लगाई जाए. पूर्व प्रदेश अध्यक्ष ने लिखा है कि मैं आदरपूर्वक कहना चाहता हूं कि 22 जनवरी को अयोध्या में रामलला का प्राण प्रतिष्ठा समारोह निश्चित है. भगवान राम अपने स्वभाव, गुण और कर्मों की वजह से एक आदर्श और मर्यादा पुरुषोत्तम पुरुष कहलाए जाते हैं. उन्होंने 14 सालों तक वनवास में बिना राजपाठ के कांटे हैं. उन्हें एक श्रेष्ठ राजा के तौर पर देखा जाता है. सत्य, दया, करुणा, धर्म और मर्यादा के मार्ग पर चलते हुए राम ने राज किया था. आज भी हमारे समाज में सदाचार की बात होती है तो सभी लोग भगवान राम का ही नाम लेते हैं. पत्र में पूर्व प्रदेश अध्यक्ष ने आगे लिखा है कि जिस तरह से उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ सरकार ने 22 जनवरी को राज्यों में ड्राई डे घोषित किया है ठीक उसी तरह पत्र के माध्यम से मैं आपसे आग्रह करता हूं कि 22 जनवरी के दिन झारखंड में भी शराब और मांस पर प्रतिबंध लगा देना चाहिए.

Advertisment

राज्य के सभी स्कूल कॉलेज में छुट्टी

मालूम हो कि उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ के अलावा असम में भी 22 जनवरी को ड्राई डे घोषित किया गया है. असम के मुख्यमंत्री हेमंत बिस्वा शर्मा ने कहा है कि प्रदेश में भाजपा की अहम बैठक हुई, जिसमें सांसद, विधायक, जिला अध्यक्ष, प्रभारी, सह प्रभारी, पदाधिकारी, भाजपा युवा मोर्चा के जिला अध्यक्ष और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष मौजूद रहे. इस बैठक में यह फैसला लिया गया है कि 18 जनवरी से 21 जनवरी तक राज्य भर के विभिन्न धार्मिक स्थलों पर स्वच्छ तीर्थ उत्सव मनाया जाएगा. 22 जनवरी को राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह को और भी ऐतिहासिक बनाने के लिए राज्य के विभिन्न धार्मिक स्थलों का भ्रमण किया जाएगा. 21 और 22 जनवरी के दिन भाजपा कार्यकर्ता बाजारों और अन्य जगहों पर खुशी के दिए जलाएंगे और 22 जनवरी को राज्य में ड्राई डे रहेगा.

22 जनवरी को ड्राई डे सबसे पहले छत्तीसगढ़ में घोषित हुआ था. उसके बाद उत्तर प्रदेश ने भी 22 जनवरी के दिन राज्य में ड्राई डे घोषित किया था और योगी सरकार ने राज्य के सभी स्कूल कॉलेज में छुट्टी कर दी है. इस दिन को राष्ट्रीय त्योहार मनाने के लिए कहा है. 

जयपुर में 22 जनवरी को नगर निगम हेरिटेज क्षेत्र में मांस की दुकान बंद रहेगी. यह मांग भी भाजपा नेता की तरफ से जयपुर में की गई थी.

महाराष्ट्र में भी भाजपा ने 22 जनवरी को मांस और शराब की बिक्री पर रोक लगाने की मांग की थी. हालांकि महाराष्ट्र के मुंबई में शराब की वजह से भारी इनकम होती है इसकी वजह से 22 जनवरी के दिन शराब पर महाराष्ट्र में प्रतिबंध नहीं रह सकता है.

hemantsoren dryday January22 jharkhand BJP