सक्षमता परीक्षा 2.0 26 जून से, बोर्ड आज जारी करेगा एडमिट कार्ड

सक्षमता परीक्षा 2.0 का एडमिट कार्ड आज वेबसाइट पर जारी कर दिया जाएगा. परीक्षा में शामिल होने वाले नियोजित शिक्षक सक्षमता परीक्षा की ऑफिशल वेबसाइट पर जा कर इसे डाउनलोड कर सकेंगे.

New Update
सक्षमता परीक्षा 2.0

सक्षमता परीक्षा 2.0

बिहार में शिक्षकों को राज्यकर्मी का दर्जा देने वाली परीक्षा का दूसरा चरण होने जा रहा है. सक्षमता परीक्षा के दूसरे चरण की शुरुआत राज्य में 26 जून से शुरू हो जाएगी, जो 28 जून तक राज्य के विभिन्न केन्द्रों पर ली जाएगी. सक्षमता परीक्षा 2.0 के लिए कुल 85 हजार नियोजित शिक्षकों ने आवेदन किया है. इस परीक्षा का एडमिट कार्ड आज वेबसाइट पर जारी कर दिया जाएगा. परीक्षा में शामिल होने वाले नियोजित शिक्षक सक्षमता परीक्षा की ऑफिशल वेबसाइट www.bsebsakshamta.com पर जाकर आज से एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर सकेंगे. बिहार बोर्ड ने इसके लिए सूचना भी जारी की है.

Advertisment

शिक्षक अभ्यर्थियों को पुनः सक्षमता परीक्षा

बोर्ड की ओर से बताया गया है कि एडमिट कार्ड डाउनलोड होने के बाद उसपर जिला कार्यक्रम अधिकारी से हस्ताक्षर करवाना जरूरी है, तभी एडमिट कार्ड को मान्य माना जाएगा. बिना हस्ताक्षर वाले एडमिट कार्ड के आधार पर परीक्षा केन्द्रों में शिक्षकों को एंट्री नहीं दी जाएगी. इसके साथ ही डाउनलोड हुए एडमिट कार्ड को संभाल के रखने के लिए भी हिदायद दी गई है. मेन एडमिट कार्ड गुम हो जाने पर शिक्षक अभ्यर्थी को दोबारा सक्षमता परीक्षा में शामिल होना होगा.

मालूम हो कि अलग-अलग क्लास के शिक्षकों की परीक्षा सात श्रेणी में कुल 59 विषयों के लिए आयोजित की जा रही है. इस परीक्षा में कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी. परीक्षा में पहले से पांचवी के लिए एक विषय की परीक्षा होगी, छठी से आठवीं के लिए 8 विषयों की परीक्षा होगी, नौवीं से दसवीं के लिए 19 विषयों और 11वीं से 12वीं के लिए 31 विषयों की परीक्षा आयोजित होगी.

Advertisment

शिक्षक अभ्यर्थियों ने परीक्षा फॉर्म भरते समय आधार कार्ड, मैट्रिक का प्रमाण पत्र, टीईटी, सीटेट/एसटीईटी पास करने का प्रमाण पत्र, प्रशासनिक तथा शैक्षिक प्रमाण पत्र और नियोजन इकाई द्वारा जारी नियुक्ति पत्र को भी वेबसाइट पर अपलोड किया था, उसे फिरसे अपलोड करने के लिए बोर्ड ने कहा है.

Admit card for competency test bihar teacher competency test Competency Test 2.0