बिहार में पटाखों पर पूरी तरह रोक, दिवाली, छठ के मौके पर नहीं कर पाएंगे धमाके

राजधानी पटना में दिवाली के मौके पर पटाखे फोड़ने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. प्रदूषण को देखते हुए पटना के साथ-साथ हाजीपुर, मुजफ्फरपुर और गया जिले में भी पटाखों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है.

New Update
बिहार में पटाखा बैन

बिहार में पटाखा बैन

बिहार में इस बार दिवाली और छठ पूजा के मौके पर लोगों को पटाखा छोड़ने का मौका नहीं मिलने वाला है. पटना में दिवाली के मौके पर पटाखा फोड़ने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. पटना के साथ ही हाजीपुर, मुजफ्फरपुर और गया जिले में भी प्रदूषण को देखते हुए पटाखों पर प्रतिबंध लगाया गया है.

Advertisment

यह आदेश नई दिल्ली की तरफ से राज्य को दिया गया है. हालांकि राज्य के बाकी जिलों में ग्रीन पटाखा फोड़ने पर किसी भी तरह का कोई बैन नहीं है.

प्रदूषण के वजह से हो रहे है लोग बीमार

राज्य में जैसे-जैसे ठंड का मौसम नजदीक आ रहा है, प्रदूषण का स्तर भी बढ़ता हुआ दर्ज किया गया है. कई शहरों में प्रदूषण की वजह से हवा की क्वालिटी बहुत गिर गई है, जिसको ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया गया है. पटना में 25 अक्टूबर को AQI 169 दर्ज किया गया था.

बिहार प्रदूषण बोर्ड ने राज्य के कई शहरों में आतिशबाजी पर पूरी तरह से रोक लगाई है. बोर्ड ने कहा है कि पटाखा बनाने में कई तरह के रसायन और धातुओं का इस्तेमाल होता है. इसके साथ ही वायु और ध्वनि प्रदूषण भी होता .है जिसकी वजह से लोगों को कई गंभीर बीमारियां हो जाती हैं.

Bihar NEWS air pollution crackers ban